छिन्दवाड़ा की बम्हनी समिति द्वारा महुआ खरीदी में गड़बड़ी हुई


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

रवीन्द्र कुशवाहा के आवेदन के पर की गई जांच का प्रतिवेदन अपूर्ण होने पर उप वनमंडलाधिकारी तामिया से पुन: सूक्ष्म जांच कर सुसंगत अभिलेखों सहित जांच प्रतिवेदन देने के लिये कहा गया है..!!

भोपाल।राज्य के वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, छिन्दवाड़ा जिले की लघु वनोपज सहकारी समिति बम्हनी के तत्कालीन नोडल अधिकारी रवीन्द्र सिंह कुशवाहा महुआ, नमक एवं बारदाना खरीदी में निर्दोष नहीं था इसलिये उनसे वसूली की गई है। रवीन्द्र कुशवाहा के आवेदन के पर की गई जांच का प्रतिवेदन अपूर्ण होने पर उप वनमंडलाधिकारी तामिया से पुन: सूक्ष्म जांच कर सुसंगत अभिलेखों सहित जांच प्रतिवेदन देने के लिये कहा गया है।

अन्य वनोपज की खरीदी नहीं की :

इसी प्रकार, छिन्दवाड़ा जिले की जुन्नारदेव विधानसभा में बम्हनी समिति द्वारा सिर्फ 378.260 क्विटंल महुआ फूल एवं देलाखारी समिति द्वारा 495.839 क्विंटल महुआ फूल की खरीदी की गई तथा शेष अन्य लघु वनोपजों का बाजार मूल्य, न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक होने के कारण खरीदी नहीं की गई।

वन भूमि प्रकरण :

छिन्दवाड़ा जिले की विधानसभा क्षेत्र परासिया में वेस्टर्न कोल फीलड्स लिमिटेड द्वारा मोहन कॉलरी ओपन कास्ट फेस-5 में रकबा 89.41 हैक्टेयर वन भूमि डायवर्सन के लिये कंपनी द्वारा समतुल्य गैर वन भूमि उपलब्ध नहीं कराई गई है। इसी प्रकार, मोआरी माईन रकबा 255.117 हैक्टेयर वन भूमि डायवर्सन के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार द्वारा दो बिन्दुओं पर जानकारी मांगी गई है जिसकी जानकारी कंपनी द्वारा नदेने से प्रकरण लंबित है। यही स्थिति 206.826 हैक्टेयर वाली तानसी भूमिगत खदान की है। तीनों खदानों के प्रकरण केंद्र द्वारा स्वीकृति देने पर ही क्लीयरेंस मिलेगी।