'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो लॉन्च, खड़गे बोले- मणिपुर क्यों नहीं गए महापुरुष?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो लॉन्च किया..!!

14 जनवरी से कांग्रेस मणिपुर से लेकर महाराष्ट्र तक 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' निकालने जा रही है। इसके लिए कांग्रेस जमकर तैयारियों में जुटी है। इसी क्रम में शनिवार 6 जनवरी को दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का लोगो लॉन्च किया। कांग्रेस की ओर से कहा जा रहा है, कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा', देशवासियों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने की ओर हमारा एक मजबूत कदम है।

वहीं इस मौके पर बोलते हुए कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा, "मणिपुर में मई में जो दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी और घटती रही पर रात-दिन पीएम मोदी समुंद्र में तैरने का फोटो खिंचवाते रहे। मंदिरों के निर्माण स्थल पर जाकर फोटो खिंचवाते हैं। हर जगह जाकर नए-नए कपड़े पहनकर फोटो आते हैं। लेकिन ये महापुरुष मणिपुर क्यों नहीं गए?

जहां लोग मर रहे हैं, महिलाओं का रेप हो रहा है, उनका हाल-चाल पूछने क्यों नहीं जा रहे हैं? क्या वे देश का हिस्सा नहीं हैं? आप लक्षद्वीप जाकर पानी में रूकते हैं, आप मणिपुर जाकर लोगों को समझा नहीं सकते?... हम ये यात्रा जनजागरण के लिए निकाल रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हम 14 जनवरी को भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने वाले हैं। राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर से शुरू होकर 15 राज्यों से होते हुए मुंबई तक जाएगी। ये यात्रा 100 लोक सभा सीटें और 300 से अधिक विधानसभा सीटें कवर करेगी। करीब 6700 किलोमीटर की ये यात्रा होगी।"

आपको बता दें, कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रूट मैप जारी कर दिया गया है। रूट मैप के अनुसार यात्रा इम्फाल से शुरू होकर मुंबई के ठाणे में खत्म होगी। 

भारत जोड़ो न्याय यात्रा कुल 6 जिलों से होकर गुजरेगी और 479 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यात्रा मालेगांव से महाराष्ट्र में एंट्री करेगी और नासिक होते हुए ठाणे में जाकर खत्म होगी। भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी से 20 मार्च के 15 राज्यों से होकर जाएगी। इस तरह कुल 6,713 किलोमीटर से अधिक की यात्रा बसों और पैदल तय की जाएगी। इसमें 110 जिले, लगभग 100 लोकसभा सीटें और 337 विधानसभा क्षेत्र आएंगे। वहीं यात्रा पूरी होने में लगभग 66 दिन लगेंगे।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने इस यात्रा का गुरुवार को नाम भी बदलकर भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर दिया. पहले इसका नाम भारत न्याय यात्रा था। 

बता दें कि पहले चरण में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 12 राज्यों को कवर करते हुए लगभग 4,000 किलोमीटर की यात्रा की थी। भारत के पूर्व से पश्चिम तक की इस यात्रा के जरिए कांग्रेस अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले लोगों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने की कोशिश कर रही है।