न्यू ईयर गिफ्ट: पेट्रोल-डीजल 10 रुपए तक सस्ता कर सकती है मोदी सरकार


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

पेट्रोलियम मंत्रालय ने बनाया प्रस्ताव, तेल कंपनियों पर कीमतों में कटौती का दबाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल से ठीक पहले बड़ा तोहफा दे सकते हैं। माना जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर तक भाव कम हो सकते हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल में 8-10 रुपए प्रति लीटर की कटौती के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। प्रधानमंत्री मोदी की मंजूरी के साथ ही यह एलान किया जा सकता है।

मंत्रालय ने तर्क दिया है कि इंपोर्ट किए कच्चे तेल के खरीद मूल्य में तेज गिरावट आई है। चालू वित्त वर्ष में कच्चे तेल की कम कीमतों ने तीन सरकारी तेल विपणन कंपनियों - इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन को बड़ा मुनाफा दिया है। मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक़ तेल कंपनियां कीमतों में कटौती का एलान कर सकती हैं।

बताया जा रहा है कि पिछले तीन क्वार्टर में तीनों पेट्रोलियम कंपनियों को मिलाकर कुल एक लाख करोड़ का फायदा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियां एक लीटर पेट्रोल में 12 रुपये और डीजल पर 5 रुपये का मुनाफा ले रही हैं। एक साल से विश्व के बाजार में क्रूड आयल का दाम 75 डॉलर प्रति बैरल से कम है। ऐसे में कंपनियों पर कीमतों में कटौती का दबाव है।

वहीं इसे लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपानीत गठबंधन तीसरी बार सत्ता में आने की पुरजोर तैयारी कर रहा है।  पेट्रोल-डीजल में 8-10 रुपए प्रति लीटर की कटौती का फैसला इस संदर्भ में बड़ा कदम साबित हो सकता है।