दमदार माइलेज-शानदार फीचर्स..! Maruti की इन दो कारों में होगा बड़ा बदलाव, जानिए कैसे?


स्टोरी हाइलाइट्स

ये दोनों कारें पेट्रोल इंजन के साथ-साथ सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध हैं और माइलेज के मामले में पहले से ही काफी मशहूर हैं...!!

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी दो मशहूर कार Swift और Dzire के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल बाजार में उतारने की योजना बना रही है.

ये दोनों कारें अपने सेगमेंट में पहले से ही काफी लोकप्रिय हैं. अब मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी इन दोनों गाड़ियों में दमदार Hybrid Technology का इस्तेमाल करेगी, जो काफी अच्छा Mileage देगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी इन दोनों कारों को अगले साल तक बाजार में उतार सकती है. Maruti Swift के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल को 2024 की पहली छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

कंपनी इस कार में 1.2 लीटर का दमदार Hybrid Engine इस्तेमाल कर सकती है. कोडनेम (Z12E) वाले इस इंजन को मौजूदा K12C इंजन के साथ बेचा जाएगा. संभव है कि कंपनी इस कार के हायर वेरिएंट में नया हाइब्रिड इंजन शामिल करें.

खास बात यह है कि इस तकनीक को मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर में पहले ही देखा जा चुका है.

 40 KM तक होगा माइलेज -

सुजुकी और टोयोटा के बीच समझौते के तहत दोनों वाहन निर्माता कंपनी अपने वाहन प्लेटफॉर्म और प्रौद्योगिकियों को एक दूसरे के साथ साझा करते हैं. 

इसके आधार पर कई गाड़ियां भी बाजार में उतारी जा चुकी हैं. जैसे बलेनो-ग्लैंजा, ब्रेजा-अर्बन क्रूजर, ग्रैंड विटारा-हाइड्राइड आदि. 

ग्रैंड विटारा और हाईराइज 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर तक के माइलेज के साथ देश की सबसे शक्तिशाली हाइब्रिड कारें हैं. 

ऐसा माना जाता है कि केस स्विफ्ट और डिजायर अपने छोटे आकार और हल्के वजन के कारण 35 से 40 kmpl का माइलेज दे सकती हैं. हालांकि, अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

क्या होगी कीमत:

नए अपडेट और तकनीक से इन दोनों कारों की कीमत में मामूली बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, हालांकि मारुति सुजुकी हमेशा कीमतों को अच्छा रखने की कोशिश करती है. 

माना जा रहा है कि कंपनी इसे 7.50 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है. मारुति स्विफ्ट की वर्तमान में कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 8.98 लाख तक जाती है. 

जबकि Dzire की कीमत Rs. 6.44 लाख से 9.31 लाख रुपए तक है. ये दोनों कारें पेट्रोल इंजन के साथ-साथ सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध हैं और माइलेज के मामले में पहले से ही मशहूर हैं.