राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा, 6200 KM का सफ़र-14 राज्यों पर नज़र


स्टोरी हाइलाइट्स

14 जनवरी को मणिपुर से शुरू होगी यात्रा, 20 मार्च को मुंबई में होगा समापन

भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत न्याय यात्रा शुरू करेंगे। यह यात्रा 14 जनवरी से मणिपुर से शुरू होगी और करीब  6200 KM का सफ़र तय कर 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी। यात्रा 14 राज्यों को कवर करेगी।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश ने बुधवार को मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस अब भारत न्याय यात्रा करेगी। यात्रा राहुल गांधी के नेतृत्व में ही होगी।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस की भारत न्याय यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है क्योकि भारत जोड़ो यात्रा के बाद दक्षिण भारत में कांग्रेस को खासी सफलता हासिल हुई है और उसने दो राज्यों कर्नाटक और तेलंगाना में सरकार बनाने में सफलता हासिल की है।

अब लोकसभा चुनावों में अगर भाजपा की हेट्रिक को रोकना है तो उत्तर और पूर्वोत्तर के राज्यों में कांग्रेस के साथ विपक्षी गठबंधन को बड़ी चुनौती पेश करना होगी। खासकर हिंदी भाषी राज्यों में कांग्रेस को ही भाजपा का मुकाबला करना है। इन राज्यों में भाजपा का सक्सेस रेट भी 90 प्रतिशत से ज्यादा है।

इससे पहले राहुल गांधी ने 7 सितंबर 2022 से 30 जनवरी 2023 तक भारत जोड़ो यात्रा की थी। 145 दिनों की यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर जम्मू-कश्मीर में खत्म हुई थी। तब राहुल ने 3570 किलोमीटर की यात्रा में 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों को कवर किया था।