SIM on Aadhar Card: आपके नाम से कौन चला रहा SIM Card? ऐसे करें चेक, लगेगा 1 मिनट


स्टोरी हाइलाइट्स

SIM on Aadhar Card: क्या आप जानते हैं कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे हैं..!!

SIM on Aadhar Card: सिम कार्ड के बिना कोई भी स्मार्टफोन या फीचर फोन काम नहीं करता है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सिम कार्ड को लेकर एक नियम में बदलाव किया है, जिसके बाद 'SIM Swap' करने के बाद उस सिम को 7 दिनों तक दूसरी कंपनी के साथ पोर्ट नहीं किया जा सकेगा. यह नियम 1 जुलाई से लागू होगा. 

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे हैं. यह जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि स्कैमर्स आपके नाम से SIM कार्ड लेकर, उसका इस्तेमाल करके साइबर स्कैम या फिर साइबर फ्रॉड आदि कर सकते हैं. जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. यहीं वजह है कि आज हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप आसानी से जान सकते हैं कि आपने नाम से या फिर Aadhaar Card से कितने SIM Card जारी हो चुके हैं.

इसे चेक करने के लिए संचार साथी पोर्टल (tafcop.sancharsaathi.gov.in) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले tafcop.sancharsaathi.gov.in पर विजिट या फिर sancharsaathi.gov.in पर जाकर Citizen Centric Services पर टैप करना है. उसके बाद Know Your mobile connections पर क्लिक करके, आप मोबाइल कनेक्शन के बारे में चेक कर सकते हैं.

इसके लिए पहले 10 अंकों का मोबाइल नंबर एंटर करें और कैप्चे को टाइप कर दें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उस ओटीपी को एंटर कर दें. ऐसा करने से स्क्रीन पर डिटेल्स सामने आ जाएगी. यहां आप देख सकते हैं कि आपके नाम पर कितने कार्ड जारी किए जा चुके हैं. अगर उनमें से कोई ऐसा नंबर आता है, जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, या फिर आप इस्तेमाल करते थे लेकिन अब नहीं करते हैं. तो उस नंबर की रिपोर्ट कर सकते हैं और उसे बंद करा सकते हैं.