Sports News: भारतीय कुश्ती महासंघ को बड़ी राहत, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हटाया प्रतिबंध


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

UWW Lifted Suspension WFI: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती महासंघ से प्रतिबंध हटा लिया है, 13 फरवरी को बैन हटा लिया गया है..!!

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को बड़ी राहत दी है। 13 फरवरी (मंगलवार) को भारतीय कुश्ती महासंघ पर लगा प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। पिछले साल 23 अगस्त को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दी थी.

चुनाव न होने के कारण यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। भारतीय कुश्ती संघ में 6 महीने तक गैर-चुनाव हुआ, जिसके कारण उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई। 

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने एक बयान में कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता 23 अगस्त को अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गई है। इसका कारण यह है कि संघ में तय समय पर चुनाव नहीं होते। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने यह फैसला नियमानुसार लिया, क्योंकि 6 महीने तक भारतीय कुश्ती की स्थिति जस की तस बनी रही।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने 9 फरवरी को एक बैठक की, जिसमें सभी कारकों पर विचार करने के बाद तत्काल प्रभाव से निलंबन हटाने का निर्णय लिया गया। प्रतिबंध हटाने के लिए कुछ शर्तें लगाई गईं। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय महासंघ को आयोग के चुनाव दोबारा कराने का आदेश दिया है।

चुनावों के संबंध में, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा कि आयोग के उम्मीदवारों को सक्रिय एथलीट होना चाहिए या चार साल से सेवानिवृत्त नहीं होना चाहिए। मतदाता खिलाड़ी भी होने चाहिए। ये चुनाव जुलाई 2024 से पहले किसी चैंपियनशिप या ट्रायल के दौरान हो सकते हैं।

भारतीय महासंघ यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग को एक लिखित वचन देगा कि किसी भी पहलवान को टूर्नामेंट और ओलंपिक खेलों और किसी भी अन्य प्रमुख राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में बिना किसी भेदभाव के भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।