साल के आखिरी महीने में कार कंपनियां देती हैं बंपर डिस्काउंट, जानिए इसकी वजह


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

आइए जानें कि ये योजनाएं ग्राहकों को कैसे लाभ पहुंचाती हैं और इस तरह की छूट देने वाली कंपनियों को इससे क्या फायदा मिलता है..!

हर साल दिसंबर महीने की शुरुआत में वाहन निर्माताओं द्वारा विभिन्न योजनाओं की घोषणा की जाती है। इन योजनाओं के जरिए वे ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करते हैं। आइए जानें कि ये योजनाएं ग्राहकों को कैसे लाभ पहुंचाती हैं और इस तरह की छूट देने वाली कंपनियों को इससे क्या फायदा मिलता है।

दिसंबर साल का आखिरी महीना होता है। इसलिए लगभग सभी वाहन निर्माता कंपनी की कार, बाइक और स्कूटर पर छूट का विज्ञापन करते हैं। इन डिस्काउंट में एक्सचेंज ऑफर, कॉरपोरेट डिस्काउंट, रूरल डिस्काउंट, कैश डिस्काउंट, मेंटेनेंस पैकेज और एक्सेसरीज पर डिस्काउंट, क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त बेनिफिट्स, कम ब्याज दरें जैसे ऑफर शामिल हैं।

साल के आखिरी महीने में कंपनियों द्वारा दी जाने वाली इस तरह की छूट से ग्राहक भी आकर्षित होते हैं। कुछ मामलों में ग्राहकों को इस तरह के डिस्काउंट का फायदा भी मिलता है। दरअसल, भारत में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो कार या बाइक थोड़े समय के लिए नहीं बल्कि लंबी अवधि जैसे सात से दस साल के लिए खरीदते हैं। इन ग्राहकों को दिसंबर के महीने में मिलने वाले ऑफर्स का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि वाहन की कीमत पर कई तरह की छूट मिलती हैं। जिसके कारण बहुत कम कीमत पर वाहन आसानी से मिल जाता है।

दिसंबर महीने में मिल रही बंपर छूट का सबसे बड़ा फायदा उपभोक्ताओं को नहीं बल्कि वाहन निर्माताओं को होता है। भारत में नवरात्रि से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन के साथ ही वाहनों की बिक्री शुरू हो जाती है। जो दिवाली तक चलता है। ऐसे में कंपनियां बड़ी मात्रा में स्टॉक तैयार करती हैं। साल के आखिरी महीने में नवरात्रि और दिवाली आने के साथ, कंपनियों के पास तैयार स्टॉक को खत्म करने के लिए बहुत कम समय बचा है। 

अगर यह स्टॉक नए साल तक खत्म नहीं हुआ तो कंपनियों को इसे अपडेट करने में ज्यादा समय, मेहनत और पैसा खर्च करना होगा। जो कंपनियों के लिए फायदे का सौदा नहीं है। इसलिए कंपनियां दिसंबर के महीने में ऑफर देकर जो भी स्टॉक बचा है उसे क्लियर करने की कोशिश करती हैं।