Google Maps का ये नया अपडेट, घर बैठे जानें पूरी दुनिया के ट्रैफिक का हाल


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भविष्य में गूगल मैप्स और गूगल फोटोज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाएगा..!

टेक दिग्गज Google ने अपने I/O 2023 इवेंट में कई अपडेट पेश किए हैं, जो आने वाले समय में गेम चेंजर साबित होने वाले हैं। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भविष्य में गूगल मैप्स और गूगल फोटोज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाएगा। 

इसके साथ ही गूगल मैप्स में इमर्सिव व्यू भी जोड़ा जा रहा है। इस नए अपडेट से आप बिना अपना घर छोड़े दुनिया में कहीं भी ट्रैफिक की स्थिति जान सकेंगे। इसमें 3D  व्यू से आप अंदाजा भी लगा सकते हैं कि जब आप घर से बाहर कदम रखेंगे तो सड़कों पर कितना ट्रैफिक होगा और बाहर मौसम कैसा रहेगा।

गूगल ने ट्वीट्स की एक सीरीज में कहा है कि आप अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए मार्गों के इमर्सिव व्यू का उपयोग कर सकते हैं। चाहे आप पैदल हों, बाइक से हों या कार से, आप अपनी लेन, फ़ुटपाथ, चौराहे और पार्किंग की स्थिति देख सकते हैं। गूगल एआई यह भी अनुमान लगाता है कि जब आप घर से बाहर निकलेंगे तो सड़क पर कितनी कारें होंगी और कब ट्रैफिक सबसे कम होगा।

https://twitter.com/googlemaps/status/1656447836488097794?s=20

इसके अलावा, आप मौसम की स्थिति, हवा और बारिश भी देख सकते हैं, इसलिए आप जान जाते हैं कि जब आप बाहर जाते हैं तो आपको अपने साथ धूप का चश्मा या छाता ले जाने की आवश्यकता होती है या नहीं। गूगल मैप्स की यह नई इमर्सिव व्यू सर्विस इस साल के अंत तक 15 शहरों में उपलब्ध होगी।

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि पिछले एक साल से हम मैप्स को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं। इसमें लाइव व्यू सर्च के साथ इमर्सिव व्यू जैसे फीचर से इसे और विजुअल बनाया जा रहा है। नए मनमोहक दृश्य के साथ, आप घर से निकलने से पहले प्रत्येक मार्ग पर ट्रैफिक का अनुमान लगा सकते हैं।

इन 15 शहरों में शुरू होगी सर्विस

Google ने कहा कि सेवा अगले कुछ महीनों में एम्स्टर्डम, बर्लिन, डबलिन, फ्लोरेंस, लास वेगास, लंदन, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क, मियामी, पेरिस, सिएटल, सैन फ्रांसिस्को, सैन जोस, टोक्यो और वेनिस में लॉन्च होगी। भारत में भी ये सेवा जल्द शुरु किए जाने की उम्मीद की जा रही है।