बड़े बदलाव की उम्मीद, अब रुपे कार्ड से भी कर सकेंगे UPI पेमेंट


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

रुपे क्रेडिट कार्ड होल्डर्स क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट कर पाएंगे..!

आरबीआई ने हाल ही में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने की सुविधा दी है। जिससे रुपे क्रेडिट कार्ड होल्डर्स क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे। इससे क्रेडिट कार्ड इंडस्ट्री में बड़े बदलाव की उम्मीद है। अभी तक क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को पेमेंट करने के लिए कार्ड को  स्वाइप करना पड़ता था। इससे छोटे पेमेंट कर पाना संभव नहीं था। वहीं जिन मर्चेंट्स के पास कार्ड स्वाइप मशीन नहीं है, वे कार्ड पेमेंट नहीं ले पाते थे, लेकिन अब वे भी यूपीआई के क्यूआर के जरिए पेमेंट ले सकेंगे। बता दें एक्सिस का यह कार्ड 500 रुपए की जॉइनिंग और 500 एनुअल फीस के साथ आता है।

एक साल में 50,000 खर्च कर लेने पर एनुअल फीस वेव ऑफ यानी माफ हो जाती है। इंडियन ऑयल टर्मिनल पर फ्यूल पेमेंट करने पर हर 100 पर 20 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। 200 रुपए से 5000 रुपए तक के फ्यूल पेमेंट पर 1 प्रतिशत सरचार्ज अमाउंट वापस आता है। ऑनलाइन शॉपिंग पर हर 100 पर 5 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। मिनिमम ट्रांजैक्शन 100 है। 18-70 साल का कोई भी इंडियन रेसिडेंट और नॉन-रेसिडेंट इंडियन कार्ड इश्यू करा सकता है। रुपे शॉपर्स स्टॉप क्रेडिट कार्ड यह लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है, इसे इश्यू कराने में भी कोई चार्ज नहीं लगता है।

इस क्रेडिट कार्ड के साथ कॉम्प्लिमेंट्री फी शॉपर्स स्टॉप मेंबरशिप मिलती है। शॉपर्स स्टॉप में शॉपिंग के समय हर 150 पेमेंट पर 6 फर्स्ट सिटीजन पॉइंट मिलते हैं। शॉपर्स स्टॉप के अलावा अन्य जगहों पर हर 150 के पेमेंट पर 2 सिटीजन पॉइंट मिलते हैं। क्रेडिट कार्ड से सालभर में 2 लाख खर्च करने पर 2000 फर्स्ट सिटीजन पॉइंट मिलते हैं। इस कार्ड को 21-65 साल का कोई भी भारत रहने वाला व्यक्ति इश्यू करा सकता है।