न केवल व्यक्तियों बल्कि पूरे समुदायों के रहस्यमय ढंग से गायब हो जाना


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

दुनिया में अजीब चीजें होती हैं। प्रकृति का हर तत्व जो इसे नियंत्रित करता है वह गौरवशाली है। वह अपने भीतर ज्ञात और अज्ञात शक्ति से भरा हुआ है..

नीरस जीवन की घटनाओं की परंपरा में, कभी-कभी अनोखी घटनाएं होती हैं जो हमें असामान्य और समझने में मुश्किल होती हैं। विज्ञान कुछ रहस्यों को सुलझाना है लेकिन कई रहस्यों को अनसुलझा भी छोड़ देता है! ऐसा है व्यक्तियों के अचानक गायब होने का रहस्य। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिनमें न केवल एक व्यक्ति बल्कि सैकड़ों या हजारों लोग पलक झपकते ही गायब हो गए हैं।

1 दिसंबर, 1946 को पॉल वेल्डन नाम की एक 18 वर्षीय लड़की लापता हो गई । अमेरिका के कनेक्टिकट के ग्लास्टोनबरी हिल्स इलाके में  उसके पीछे एक जोड़ा करीब सौ गज दूर चल रहा था। अन्य लोग भी उसके आसपास थे। दंपति पॉल वेल्डन को देख रहे थे । एक शिलाखंड के पास सड़क पर हल्का सा मोड़ था। पॉल वेल्डन चलते-चलते थोड़ा मुड़ी, और उसका पीछा करने वाला जोड़ा भी घुमावदार सड़क पर दाहिनी ओर मुड़ गया। लेकिन एक मिनट के भीतर कुछ ऐसा हुआ कि पॉल हवा में गायब हो गयी! उत्सुकतावश दंपति ने इधर-उधर तलाश किया, लेकिन वह नहीं मिली। उन्होंने इस अजीबोगरीब घटना के बारे में सुरक्षाकर्मियों से भी बात की। पॉल वेल्डन के रिश्तेदारों ने उसके लापता होने की शिकायत की। Glastonbury Hill Country Club, इसके आसपास और पूरे कनेक्टिकट की तलाशी ली गई, लेकिन यह कहीं भी जीवित या मृत नहीं पाया गया। उसके पीछे चल रहे दंपति ने कहा कि वह अकेली चल रही थी और उसके आसपास कोई नहीं था जिसने उसे उठाया था। घटना के बाद से उसका अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है।

घटना के तीन साल बाद टेट फोर्ड नाम का एक पूर्व सैनिक एक भरी बस से अचानक गायब हो गया। वह बेनिंगटन टाउन, वरमोंट, यूएसए से सेंट एल्बंस सिटी की यात्रा कर रहे थे। बस के यात्रियों ने भी उसे अपनी सीट पर लेटे हुए देखा। जब बस सेंट एल्बंस पहुंची तो टेट फोर्ड नहीं था सभी यात्री उतर गए। उसका सामान उसकी सीट पर पड़ा था। वह अपने गंतव्य पर नहीं पहुंचा। इसलिए जांच की गई। लेकिन वह कहीं नहीं मिला। ऐसी भी अटकलें थीं कि वह अपना सामान भूल गया होगा, किसी कारण से वह दूसरे स्टेशन पर जल्दी उतर गया। हो सकता है कि बस से उतरने के बाद उनका एक्सीडेंट हो गया हो। लेकिन क्या उसे कहीं जिंदा या मृत पाया जाना चाहिए? लेकिन वह फिर कभी नहीं मिला।

1903 में, एक ब्रिटिश राजनेता, बेंजामिन बाथर्ट, एक मामले को लेकर ऑस्ट्रेलिया में अदालत जा रहे थे। रास्ते में वह पर्ल वर्ग में रात के खाने के लिए रु। भोजन के बाद वह वापस अपने रथ पर बैठ गया । उसके साथी भी गाड़ी की पिछली सीट पर बैठे थे। पीछे बैठने के बाद उसके साथियों ने देखा कि बिन्यामीन आगे की सीट पर नहीं है। कुछ देर पहले उसने उसे आगे की सीट पर बैठे देखा था। घोड़े की खींची हुई गाड़ी अभी तक हिली नहीं थी, इसलिए इस बात की कोई संभावना नहीं थी कि वह सीट से गिर गया होगा। इतना ही नहीं, बेंजामिन बाथर्ट इस घटना के बाद दुनिया में जिंदा या मृत नहीं पाए गए।

डेविड लैंग, गैल्टिन, टेनेसी, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक धनी किसान, सितंबर 1902 में अपने दो बच्चों, जॉर्ज और सारा और अपने सम्मानित न्यायाधीश और उनके परिवार के सामने पलक झपकते ही अपने फार्म हाउस के आंगन से गायब हो गए। ऐसे उदाहरण भी आए हैं जहां पूरे समुदाय पूरी तरह से गायब हो गए हैं। 1913 में, न्यूजीलैंड की रॉयल नॉरफ़ॉक रेजिमेंट तुर्की के सुवला बे में पहाड़ों की ओर बढ़ रही थी। इस बटालियन में अंग्रेज सैनिक भी थे।

कुछ अन्य सैनिक भी बटालियन को देख रहे थे। उनकी आंखों के सामने पूरी बटालियन गायब हो गई थी और एक भी सिपाही नहीं मिला..!

उत्तरी कनाडा के चर्चिल पुलिस स्टेशन से पचास मील की दूरी पर एस्किमो में अंजिकुनी नामक एक गाँव था। लेकिन उसी साल अगस्त में कुछ ऐसा हुआ कि उस गांव के सभी 5,000 लोग, उनके घर, उनका सामान, उनके मवेशी अचानक गायब हो गए। पहले कब्रिस्तान में दबे शव भी गायब हो गए थे। हैरानी की बात यह है कि जमीन इतनी समतल हो गई कि लगभग ऐसा लग रहा था जैसे पहले कभी कोई नहीं रहा हो।

18वीं शताब्दी में वियतनाम जब फ्रांसीसियों को इंडोचाइना के नाम से जाना जाता था। उस वर्ष, 600 फ्रांसीसी सैनिकों को केंद्रीय शिविर से साइगॉन भेजा गया था। गंतव्य 12 मील दूर था। इसके बाद टुकड़ी गायब हो गई। उनके हथियार, गोला-बारूद, सामान नहीं मिला। द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में, चीन के दक्षिणी प्रांत नानकिंग में दोपहर को शिविर में 5,000 सैनिक मौजूद थे। एक घंटे बाद सायरन बजाया, लेकिन कोई सिपाही नहीं पहुंचा। एक जांच में पता चला कि सभी सैनिक लापता थे! 

कुछ लोगों का मानना ​​है कि हो सकता है कि किसी अलौकिक प्राणी ने उनका अपहरण कर लिया हो और उन्हें अपनी दुनिया में ले गए हों। कुछ भौतिकविदों का मानना ​​है कि अत्यंत छोटे ब्लैक होल पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाते हैं। उनके सामने कोई वस्तु, व्यक्ति या समुदाय आ जाए तो वो उसमें लीन हो जाता है!