जंगल महकमे में अगले हफ्ते हो सकते हैं बड़े फेरबदल, चौहान होंगे पीसीसीएफ वन्यप्राणी, वास्तव बनेंगे पीसीसीएफ उत्पादन


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

जंगल महकमे में अगले हफ्ते तक बड़े फेरबदल के संकेत मिले हैं. शहडोल के सीसीएफ पीके वर्मा को हटाया जा रहा है. जबकि आयुक्त उद्यानिकी से हटाए गए एपीसीसीएफ मनोज अग्रवाल बैतूल सीसीएफ के पद पर पदस्थ करने का प्रस्ताव मुख्यालय से भेजा गया है.

भोपाल. जंगल महकमे में अगले हफ्ते तक बड़े फेरबदल के संकेत मिले हैं. 45 अधिकारियों का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा गया है. इसमें पीसीसीएफ वन्य प्राणी जेएस चौहान और असीम श्रीवास्तव को पीसीसीएफ उत्पादन के पद पर पदस्थ करना प्रस्तावित किया गया है. शहडोल के सीसीएफ पीके वर्मा को हटाया जा रहा है. जबकि आयुक्त उद्यानिकी से हटाए गए एपीसीसीएफ मनोज अग्रवाल बैतूल सीसीएफ के पद पर पदस्थ करने का प्रस्ताव मुख्यालय से भेजा गया है.

पीसीसीएफ मुख्यालय द्वारा राज्य शासन को भेजे गए प्रस्ताव में 45 आईएफएस अफसरों की पदस्थापना और तबादले की सिफारिश की गई है. इसमें 2018 बैच के आइएफएस अफसर और राज्य वन सेवा से आईएफएस बने 23 अधिकारियों की नवीन पदस्थापना के प्रस्ताव भी शामिल हैं. पीसीसीएफ वन्य प्राणी आलोक कुमार और एपीसीसीएफ ग्रीन इंडिया मिशन रमन कुमार श्रीवास्तव स्मार्ट सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. पीसीसीएफ मुख्यालय ने आलोक कुमार की जगह पर वन्य प्राणी एक्सपर्ट पीसीसीएफ जेएस चौहान और एफपीसीसीएफ वन्य प्राणी असीम श्रीवास्तव के प्रमोशन के बाद पीसीसीएफ उत्पादन के पद पर पदस्थ करने की सिफारिश की गई है.

एसपी शर्मा को मिलेगी ग्रीन इंडिया मिशन के जिम्मेदारी :

राज्य शासन को भेजे गए प्रस्ताव में मुख्यालय के अधिकारियों के नाम भी शामिल है. प्राप्त जानकारी के अनुसार एपीसीसीएफ वर्किंग प्लान आलोक दास को उत्पादन शाखा और एपीसीसीएफ शिव प्रसाद शर्मा को ग्रीन इंडिया मिशन में पदस्थ करने की सिफारिश की गई है. मिशन में वर्तमान में पदस्थ रमन कुमार श्रीवास्तव इस माह रिटायर हो रहे हैं. कार्य योजना क्षेत्रीय भोपाल एचयू खान को मुख्यालय में पदस्थ किया जा रहा है. ग्रीन इंडिया मिशन के लिए पहले एचयू खान  पदस्थ करने बंधन चल रहा था किंतु मिशन के वर्तमान एपीसीसीएफ रमन के विरोध के चलते उनको मुख्यालय वर्किंग प्लान शाखा में पदस्थ करने की सिफारिश की गई है. इसके अलावा लघु वनोपज संघ में पदस्थ एपीसीसीएफ पीके सिंह को वर्किंग प्लान क्षेत्रीय भोपाल में पदस्थ किए जाने की जानकारी है.

एके सिंह शहडोल और उद्दे होंगे सिवनी सीसीएफ :

मुख्यालय के प्रस्ताव में विवादित एपीसीसीएफ मोहन मीणा के हटने के बाद आयुक्त उद्यानिकी रहे एपीसीसीएफ मनोज अग्रवाल मदद करने की सिफारिश की गई है. इसी प्रकार शहडोल के वर्तमान सीसीएफ पीके वर्मा को  अनुसंधान एवं विस्तार भोपाल और वर्किंग प्लान कंप्लीट करने के बाद एके सिंह को शहडोल में पदस्थ किया जा रहा है. इसी प्रकार एसएस उद्दे को सिवनी सीसीएफ के पदस्थ करने की सिफारिश की गई है.