घर की छत पर 'जहाजों' और नावों वाला अनोखा गांव..


स्टोरी हाइलाइट्स

Nowadays a village in Punjab has become the center of attraction for the people due to its peculiar hobby. After seeing that you too will be stunned for a moment and you will not be able to stop yourself from saying the Hindi proverb 'Shok badi cheez hai'.

लोगों के अलग-अलग शौक होते हैं। किसी को घूमने-फिरने का शौक होता है, किसी को कपड़े का, किसी को खाने का, किसी को पैसा कमाने का, लेकिन इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके बहुत ही अजीबोगरीब शौक हैं और इनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

आजकल पंजाब का एक गांव अपने अजीबोगरीब शौक के चलते लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। जिसे देखने के बाद आप भी एक पल के लिए दंग रह जाएंगे और हिंदी कहावत 'शोक बडी चीज है' कहने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे.

घरों की अलग-अलग साज-सज्जा के कारण उप्पल भूपा क्षेत्र चर्चा में है|

दरअसल पंजाब में जालंधर जिले का उप्पल भूपा इलाका इन दिनों घरों की अलग साज-सज्जा की वजह से काफी चर्चा में है. वैसे तो हर कोई इस बात का ख्याल रखता है कि घर बनाते समय उनका घर बहुत अच्छा और सुंदर हो, लेकिन पंजाब के उप्पल भूपा में लोगों ने अपने घर में हवाई जहाज, कमल के फूल और पानी के जहाज के आकार में पानी की टंकी बना ली है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

विदेश में ज्यादातर लोग:

उप्पल भूपा गांव में किसी ने अपने घरों पर प्लेन बना रखा है. तो किसी ने पानी के जहाजों की तरह इमारतें बनाई हैं, किसी ने उसकी छत पर शेर की मूर्ति लगाई है, लेकिन वास्तव में यह सब पानी की टंकी है। ये बहुत अजीब लग रहा है। ये घर विदेशों में रहने वाले लोगों ने अपने शौक की वजह से बनाए हैं। एक जानी-मानी न्यूज एजेंसी के मुताबिक इलाके के ज्यादातर लोग विदेश में रहते हैं और घर पर ही इस तरह के आंकड़े बनाने का शौक रखते हैं.

घर का निर्माण देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं|

जालंधर के गांव उप्पल भूपास निवासी एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि यहां के लोगों को ऐसा शौक है इसलिए वे ऐसी पानी की टंकी बना रहे हैं. यहां के ज्यादातर लोग देश से बाहर रहते हैं। उन्होंने कहा, "हवाई जहाज, नाव और शेर जैसे कई अन्य प्रकार के पानी के टैंक बनाए जाते हैं। अन्य क्षेत्रों के लोग यहां विशेष रूप से विमान को देखने आते हैं।