व्हाट्सएप अब बिना इंटरनेट के भी एक साथ 4 डिवाइस में चलेगा! इस सुविधा का उपयोग करने का तरीका|


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

WhatsApp New Feature, नई सुविधाओं से उपयोगकर्ता पांच डिवाइस तक कनेक्ट हो सकते हैं और उन पर एक साथ व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। जानें कि इन सुविधाओं का उपयोग कैसे करें।

WhatsApp ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसे जानकर यूजर्स काफी एक्साइटेड हैं। 

WhatsApp नया फीचर: लंबे समय के बाद, एक नया WhatsApp फीचर जो मल्टी-डिवाइस कनेक्टिविटी की अनुमति देता है, बीटा से बाहर है। यह नया फीचर यूजर्स को पांच डिवाइस तक कनेक्ट करने और एक साथ व्हाट्सएप का उपयोग करने की अनुमति देता है। इस फीचर को व्हाट्सएप लिंक्ड डिवाइस कहा जाता है और इसे इस व्हाट्सएप सेटिंग में देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ चेतावनी हैं और सभी डिवाइस इसके लिए उपयुक्त नहीं हैं। तो व्हाट्सएप के इस नए फीचर पर एक नजर डालें और जाने कि एक ही समय में अलग-अलग डिवाइस पर व्हाट्सएप कैसे इस्तेमाल करें।

WhatsApp ऐप का नया फीचर: एक बार में 4 डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं लिंक:

व्हाट्सएप का इस्तेमाल वेब के जरिए भी किया जा सकता है। यह ठीक से काम करने के लिए आपके प्राथमिक फोन पर निर्भर करता है। स्मार्टफोन कनेक्ट नहीं होने पर व्हाट्सएप वेब भी काम करना बंद कर देता है। लेकिन WhatsApp के इस नए फीचर ने इस समस्या का समाधान कर दिया है। व्हाट्सएप लिंक्ड डिवाइस के रूप में डब किया गया, यह फीचर किसी भी लिंक किए गए डिवाइस को आपके प्राथमिक डिवाइस पर भरोसा किए बिना स्वतंत्र रूप से कार्य करने की अनुमति देता है। हालांकि, अगर कोई यूजर प्राइमरी स्मार्टफोन को 14 दिन से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है तो उससे जुड़े सभी डिवाइस भी डिस्कनेक्ट हो जाएंगे। प्राइमरी डिवाइस को छोड़कर एक व्हाट्सएप अकाउंट 4 अन्य डिवाइस तक कनेक्ट हो सकता है।

क्या इसे एंड्रॉइड फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है?

ZEE NEWS के मुताबिक़ व्हाट्सएप का नया फीचर फिलहाल आईओएस के लेटेस्ट अपडेट (v22.6.74) पर उपलब्ध है और जल्द ही एंड्रॉइड के लिए फॉलो-अप भी होने की उम्मीद है। लेकिन इससे पहले कि हम आपको बताएं कि अलग-अलग डिवाइस पर एक साथ व्हाट्सएप का उपयोग कैसे किया जाता है, आइए कुछ सावधानियों पर एक नजर डालते हैं। उपयोगकर्ता वेब, डेस्कटॉप या पोर्टल उपयोगकर्ताओं को संदेश या कॉल नहीं भेज पाएंगे, जिनके फोन में व्हाट्सएप का पुराना संस्करण है। इसके अलावा, एक समय में केवल एक स्मार्टफोन को व्हाट्सएप अकाउंट से जोड़ा जा सकता है। इसका मतलब है कि बाकी 4 डिवाइस में कोई दूसरा स्मार्टफोन नहीं हो सकता है।

किसी अन्य डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग कैसे करें?

स्टेप 1: सबसे पहले डेस्कटॉप, लैपटॉप या टैबलेट पर व्हाट्सएप वेब खोलें

स्टेप 2: अब अपने आईफोन में व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग्स में जाएं। आपको वहां एक 'लिंक्ड डिवाइस' मिलेगा

चरण 3: 'लिंक्ड ए डिवाइस' पर क्लिक करें

चरण 4: इस स्कैनर के खुलने के बाद, फ़ोन का उपयोग करके WhatsApp वेब पर कोड को स्कैन करें

चरण 5: एक बार जब आपका व्हाट्सएप अकाउंट नया डिवाइस पंजीकृत कर लेता है, तो यह स्वचालित रूप से चैट इतिहास को सिंक कर देगा और स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू कर देगा।

चरण 6: किसी डिवाइस को अनलिंक करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं और लिंक किए गए डिवाइस को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखें और फिर हटाएं पर क्लिक करें।