आज दोपहर बाद जारी हो सकती है आईएफएस अफसरों की सूची


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

वन विभाग में महिनों से खाली हैं शीर्ष पद..!!

भोपाल। लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार से आचार संहिता लगने की संभावना है। यही वजह रही कि बीते 7 दिनों में आईएएस और आईपीएस के अलावा राज प्रशासनिक सेवा और राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादले की लंबी फेहरिस्त जारी हुई किंतु जंगल महकमे के तबादले की सूची सीएम सचिवालय से बाहर नहीं आ पाई। यानि आईएफएस और राज्य वन सेवा के  अफसरों और रेंजरों के तबादले आदेश जारी नहीं हो सके। वन मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शनिवार को दोपहर तक स्थानांतरण आदेश जारी हो सकते हैं। वन विभाग में तीन शीर्षस्थ पद 2 महीने से खाली पड़े हैं। इन पदों पर पोस्टिंग करने के प्रस्ताव जनवरी से मंत्रालय में घूम रहे हैं। बताते हैं कि मंत्री के बंगले पर अनाधिकृत तौर पर हस्तक्षेप करने की वजह से अफसरों के नाम कटते और जुड़ते रहें हैं। इसके कारण विलंब हुआ।

सूत्रों ने बताया कि लघु वनोपज संघ और वन विकास निगम के प्रबंध संचालक का पद एक जनवरी से रिक्त है। इसके अलावा पीसीसीएफ वन्य प्राणी का पद भी फरवरी से रिक्त है। इन पदों पर अफसर की पदस्थ करने का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा गया था किंतु एक महीने से अधिक समय तक मंत्री के बंगले पर पड़ा रहा और वहां अपर संचालक स्तर के वित्त सेवा के अधिकारी अपने मनमाफिक काट-छांट करते रहे। सूत्रों का कहना है की सबसे अधिक रस्साकशी लघु वनों पर संघ के प्रबंध संचालक के पद को लेकर चली। मौजूदा जानकारी के अनुसार फेडरेशन के प्रबंध संचालक के पद पर विभाष ठाकुर का नाम लगभग से माना जा रहा है। जबकि पीसीसीएफ वर्किंग प्लान डॉ अतुल श्रीवास्तव भी दावेदारी कर रहे थे। अब श्रीवास्तव पीसीसीएफ वन्य प्राणी पद पर पोस्टिंग करने की जुगाड़ में हैं। इसी प्रकार वन विकास निगम के प्रबंध संचालक के लिए आरके यादव के नाम पर सहमति बन गई है। आदेश की प्रतीक्षा में एक महीने से अधिक का समय बीत गया है।

तबादले की सूची भी अटकी

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री सचिवालय में दो दर्जन से अधिक आईएफएस अधिकारियों की सूची अटकी है। इस सूची में एपीसीसीएफ, सर्कल में पदस्थ होने वाले सीएफ और डीएफओ के नाम शामिल है। इसमें रायसेन, सीहोर, सतना, सीधी, साउथ सिवनी, साउथ बालाघाट और मंडला  समेत  डेढ़ दर्जन डीएफओ को इधर-उधर पदस्थ किया जाने का प्रस्ताव है। इनमें से अधिकांश मैनेजमेंट कोटे से नाम शामिल किए गए हैं।

दो दर्जन से अधिक एसडीओ के नाम

प्रस्तावित स्थानांतरण सूची में दो दर्जन से अधिक राज्य वन सेवा अधिकारियों के नाम है। इसके अलावा 50 से अधिक रेंजरों को भी इधर-उधर किया जा रहा है। स्थानांतरित होने वाले रेंजरों में भोपाल, सागर, इंदौर, ग्वालियर, छतरपुर, जबलपुर सर्कल में पदस्थ रेंजर शामिल है। 

प्रमोशन आदेश का इंतजार

पिछले दिनों एपीसीसीएफ से पीसीसीएफ के पद पर प्रमोट हुए चार आईएफएस अधिकारी को बेसब्री से पदोन्नति आदेश का इंतजार है। इनमें एपीसीसीएफ वन्य प्राणी शुभरंजन सेन, वन विकास निगम में प्रभारी प्रबंध संचालक विवेक जैन, एपीसीसीएफ वित्त एवं बजट पंकज अग्रवाल और एपीसीसीएफ विकास के यूके सुबुद्धि के नाम प्रमुख है। हालांकि डीपीसी 92 बैच के अफसरों तक की कर दी गई है। इनमें ओपन विकास निगम में पदस्थ सुदीप सिंह का लिफाफा विभागीय जांच के चलते बंद कर दिया गया है।