दोहा पहुंचे पीएम मोदी, कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से की मुलाकात


Image Credit : x

स्टोरी हाइलाइट्स

कतर के विदेश राज्य मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने दोहा हवाईअड्डे पर पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया..!!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कतर की दो दिवसीय यात्रा पर दोहा पहुंच गए हैं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कतर पहुंच गए हैं। कतर के विदेश राज्य मंत्री सुल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने दोहा हवाईअड्डे पर पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने  दोहा में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

पीएम मोदी का यह दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब कतर ने हाल ही में 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों को कैद से रिहा किया है। 8 नाविकों को अगस्त 2022 में इज़राइल के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद अक्टूबर 2023 में कतर की एक अदालत ने नाविकों को मौत की सजा सुनाई। हालाँकि, अपील पर अदालत ने दिसंबर में फांसी पर रोक लगा दी और उसे हाल ही में रिहा कर दिया गया।

कतर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया, विमान के दोहा हवाईअड्डे पर उतरने के बाद, पीएम मोदी ने अपने समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात की और व्यापार और निवेश, ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय वित्त सहयोग बढ़ाने पर सार्थक चर्चा की। उन्होंने दोनों पक्षों के बीच दोस्ती को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि दोहा में भारतीय समुदाय ने उनका जबरदस्त स्वागत किया।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2016 में कतर का दौरा किया था। इससे पहले कतर के अमीर ने 2015 में भारत का दौरा किया था। पिछले वर्ष 2023 में भारत और कतर के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 वर्ष पूरे हुए। पीएम मोदी के दौरे से पहले कतर से 8 भारतीयों की रिहाई को देश के लिए बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है।