Railways Jobs: 10वीं पास के लिए रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका, 3 हजार से अधिक पदों पर भर्ती


स्टोरी हाइलाइट्स

Railways Jobs: रेलवे में बिना परीक्षा दिए आपकों भी काम करने का मौका मिल सकता है. यहां पर 3015 पदों पर अपरेंटिस की भर्तियां निकली हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उम्र 15 साल से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Railways Jobs: 10वीं पास युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में 3 हजार से अधिक पदों पर नौकरियां निकली हैं. खास बात यह है कि इन भर्तियों के लिए किसी तरह की लिखित परीक्षा नहीं होगी और सीधी भर्ती की जाएगी. अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो योग्य उम्मीदवार 14 जनवरी तक इस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है.

अपरेंटिस के पदों को भरने की तैयारी-

रेलवे ने कुल 3015 अपरेंटिस पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रियां शुरू कर दी हैं. ये सभी पद अलग-अलग डिवीजन डिपार्टमेंट्स के लिए हैं. जिसके लिए आवेदन करने के लिए आपको WCR की आधिकारिक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in पर जाना होगा.

किस पोस्ट के लिए कितनी जगह?

- जेबीपी डिवीजन में 1164 पद
- बीपीएल डिवीजन में 603 पद
- कोटा डिविजन में 853 पद
- सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल में 170 पद
- डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 पद
- मुख्यालय/जेबीपी में कुल 29 पद

योग्यता क्या हैं?

रेलवे में इन भर्तियों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताएं रखी गई हैं. उम्मीदवार की उम्र 14 दिसंबर 2023 को 15 साल पूरी होनी चाहिए और अधिकतम आयु 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. जबकि, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी गई है.

इन पदों के लिए 50 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त सभी 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा खास बात यह है कि आवेदक के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार पात्रता और आयु सीमा के बारे में अधिक जानकारी के लिए जारी भर्ती विज्ञापन देख सकते हैं.

आवेदन भरने के लिए शुल्क कितना हैं?

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 136 रुपये शुल्क. 
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क केवल -36 रुपये. 

इस तरह होगा चयन-

अपरेंटिस पदों के लिए सभी आवेदकों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा. 10वीं और आईटीआई में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर सिलेक्शन मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसी के अनुसार चयन किया जाएगा.