अयोध्या दीपोत्सव : 36000 लीटर तेल, 12 हजार स्वयंसेवक... 12 लाख दीपों से जगमगाएगी रामनगरी


स्टोरी हाइलाइट्स

बस्ती जनपद के मखोड़ा धाम सहित 84 कोसी परिक्रमा में कई स्थानों पर दीप भी जलाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के साथ ही 2017 में अयोध्या में राम की पौड़ी पर दीपोत्सव कार्यक्रम शुरू हुआ। पहले लगभग 180,000 दीये जलाए गए। इसी तरह वर्ष 2018 में 3,01,152 और फिर 2019 में 5 लाख 50 हजार और 2020 में 5 लाख 51 हजार। अब 2021 में योगी सरकार के इस कार्यकाल के आखिरी साल में अयोध्या अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर ऐसा रिकॉर्ड बनाएगी जो एक बड़ी चुनौती होगी.

अयोध्या के राम की पौड़ी में इस साल करीब 9 लाख दीये जलाए जाएंगे. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम इसकी गणना करेगी। शेष अयोध्या में 3 लाख दीपक जलाए जाएंगे और इस तरह कुल 12 लाख दीपक जलाए जाएंगे।

बुधवार को अयोध्या में भव्य कार्यक्रम होंगे। सुबह 10:00 बजे शोभा यात्रा और भगवान राम के दर्शन किए जाएंगे। यह साकेत कॉलेज से शुरू होकर रामकथा पार्क पहुंचेगी। इसमें केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी शामिल होंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे राम-सीता, भारत मिलाप और रामायण पेंटिंग प्रदर्शनी का भी उद्घाटन होगा.

पिछले साल की तुलना में इस साल अयोध्या में दीप प्रगति की संख्या काफी अधिक है। अकेले राम की पौड़ी पर करीब 9 लाख दीपक जलाए जाएंगे। राम जन्मभूमि परिसर में 51,000 दीपक जलाए जाएंगे, अयोध्या के प्राचीन मंदिरों और स्थानों में 3 लाख से अधिक दीपक जलाए जाएंगे. इसके अलावा अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा के भीतर लगभग सभी पौराणिक स्थलों, कुंडों, मंदिरों में दीप जलाए जाएंगे. अयोध्या के अलावा बस्ती जनपद के मखोड़ा धाम सहित 84 कोसी परिक्रमा में भी कई स्थानों पर दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। मखौदा धाम वही स्थान है जहां महाराजा दशरथ ने अपने पुत्र की बलि दी थी। बाद में महाराजा दशरथ के घर राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न का जन्म हुआ।