क्या कोरोना का नया वेरिएंट Nu वाकई खतरनाक है? जानें


स्टोरी हाइलाइट्स

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का एक नया रूप खोजा गया, दुनिया भर की सरकारों को कोरोना के Nu वेरिएंट के लिए सतर्क कर दिया गया है. इस वैरिएंट का मामला सबसे पहले एक अफ्रीकी देश बोत्सवाना में सामने आया था.

​कोरोना वायरस के एक नए रूप ने दुनिया भर में दहशत फैला दी है। दक्षिण अफ्रीका से हांगकांग तक चलने वाले कोरोना के इस नए संस्करण को ‘Nu वेरिएंट  करार दिया गया है। माना जा रहा है कि इस तरह का पहला मामला अफ्रीकी देश बोत्सवाना में सामने आया था। इसे 'Nu' वेरिएंट भी कहा जा रहा है। जहां लोग इस वेरिएंट के सामने आने से डरते हैं, वहीं विशेषज्ञ अभी भी धैर्य की सलाह दे रहे हैं।

"क्या आप दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए रूप से डरते हैं? यहां पता करें कि हमें नहीं पता कि यह बहुत घातक है या नहीं। क्या यह वास्तव में अधिक क्षणभंगुर है या क्या यह प्रतिरक्षा को हरा सकता है? कृपया और तथ्यों की प्रतीक्षा करें। इसके बारे में कई समय से पहले निष्कर्ष निकाले जा रहे हैं और मुझे पता है कि डर बिकता है। लेकिन लोगों का स्वास्थ्य एक सेवा है, व्यवसाय नहीं। कृपया शांत रहें और चलते रहें।

कोरोना के नए वर्जन B.1.1.529 पर नजर रख रहे हैं: WHO

दूसरी ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के एक नए रूप बी.1.1 की निगरानी कर रहा है। संगठन इस बात पर विचार करने के लिए शुक्रवार को एक "विशेष बैठक" आयोजित करेगा कि "चिंताजनक रूपों" की सूची में बहुत संशोधित फॉर्म को शामिल किया जाए या नहीं। यह जानकारी संगठन के एक उच्च अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकांश परिवर्तनों के कारण यह पैटर्न उत्पन्न हुआ है. इस सप्ताह पहली बार दक्षिण अफ्रीका में इसकी पहचान की गई थी और यह बोत्सवाना सहित कई पड़ोसी देशों में फैल चुका है।

इन देशों ने बताया है कि वायरस का यह रूप उन लोगों में पाया गया है जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है। वैज्ञानिकों ने वायरस के नए रूपों की संख्या में वृद्धि की चेतावनी दी है जो टीके के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो सकते हैं और उनका प्रसार अधिक हो सकता है, और कोविड -19 के गंभीर लक्षणों वाले मामले बढ़ सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के संक्रामक रोग महामारी और कोविड -19 तकनीकी समूह की प्रमुख मारिया वान केरखोव ने गुरुवार को एक सवाल-जवाब सत्र के दौरान कहा कि 100 से कम प्रकार के जीनोम अनुक्रमण उपलब्ध हैं। हम अभी इसके बारे में नहीं जानते हैं। हम जानते हैं कि इस रूप में कई आनुवंशिक विविधताएं हैं और जब यह कई रूपों में बदलता है तो इस बात की चिंता होती है कि यह COVID-19 वायरस के व्यवहार को कैसे प्रभावित करेगा।

नया संस्करण दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रहा नया ‘Nu वेरिएंट  

मारिया ने कहा कि शोधकर्ता यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि ये उत्परिवर्तन और स्पाइक प्रोटीन क्या हैं और यह समझने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं कि उनकी पहचान करने का तरीका, उपचार और टीका क्या हो सकता है। केरखोव ने कहा कि डब्ल्यूएचओ का तकनीकी सलाहकार समूह अपने दक्षिण अफ्रीकी समकक्षों के साथ वायरस के विकास पर चर्चा कर रहा था। "हम कल फिर से मिल रहे हैं," उन्होंने कहा। हम इस पर चर्चा करने के लिए एक विशेष बैठक बुला रहे हैं, चेतावनी देने के लिए नहीं बल्कि हमारे पास यह व्यवस्था है। हम इन वैज्ञानिकों को एक साथ लाएंगे और चर्चा करेंगे कि यह क्या है और इसका समाधान खोजने की समयसीमा क्या हो सकती है।

इस वैरिएंट से अब तक संक्रमण के 10 मामले सामने आ चुके हैं। मुकदमे बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में दायर किए गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में एक नया संस्करण तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमण फैलते ही कोरोना वायरस अपना रूप बदल लेते हैं और नए रूप लेकर आ जाते हैं, जिनमें से कुछ बहुत घातक होते हैं लेकिन कभी-कभी अपने आप गायब भी हो जाते हैं। वैज्ञानिक ऐसे संभावित रूपों को देख रहे हैं जो अधिक संक्रामक या घातक भी हो सकते हैं। वैज्ञानिक यह भी निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या नया रूप सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

दक्षिण अफ्रीका में 89 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

इस बीच, ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की कि वह शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य दक्षिण अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगा रही है, और जो कोई भी हाल ही में उन देशों से आया है, उसका कोविड -19 परीक्षण किया जाना चाहिए। दक्षिण अफ्रीका की आबादी लगभग 60 मिलियन है और कोविड -19 के 2.9 मिलियन से अधिक मामले हैं। संक्रमण ने 89,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है।