इस गणेश उत्सव के अवसर पर घर में बनाएं 11 तरह के टेस्टी मोदक (Modak)

इस गणेश उत्सव के अवसर पर घर में बनाएं 11 तरह के टेस्टी मोदक(Modak)
(11 Types Of Modaks You Must Try This Ganesh festival)

Modak-recipes-Newspuran-01

गणेश उत्सव के शुभ अवसर पर उनके प्रिय व्यंजन बनाकर भगवान गणेशजी को भोग लगाए जाते हैं. इस अवसर के पहले दिन ही गणपतिजी का प्रिय व्यंजन मोदक(Modak) बनाकर उन्हें भोग लगाया जाता है.आजकल मार्केट में भी मोदक(Modak) की बहुत बहुत-सी वैराइटी देखने है, लेकिन घर पर पारंपरिक तरीके से बने उड़कीचे मोदक(Modak) और फ्राइड मोदक(Modak) की बात ही निराली होती है. इनके अलावा आप मोदक(Modak) को दूसरे तरीकों से बना सकते हैं. जब आप तरह–तरह के मोदक(Modak) बनाकर अपने आराध्य भगवान को भोग लगाएंगे, तो न केवल गणपति बाप्पा, बल्कि आपके परिवारवाले, रिश्तेदार और फ्रैंड्स भी खा कर खुश हो जाएंगे.

1. उकडीचे मोदक(Modak) उकडीचे मोदक बनाने की विधि ( Ukadiche Modak ...


उकडीचे मोदक(Modak) गणेशजी का सबसे प्रिय व्यजंन है. इसलिए इसे विशेष तौर से गणेश उत्सव के पहले दिन बनाकर गणेशजी को भोग लगाया जाता है. इस विधि में मोदक(Modak) को चावल के आटे को गूंधकर उसमें नारियल और गुड़ की फीलिंग की जाती है. फिर स्टीम्ड में पकाया जाता है. इसलिए इसे स्टीम्ड मोदक(Modak) भी कहते हैं.


Fried Modak Recipe - फ्राइड मोदक है यमी ...2. फ्राइड मोदक(Modak) 

उकड़ीचे मोदक(Modak) की तरह भोग में फ्राइड मोदक(Modak) भी बना सकते हैं. ये मोदक(Modak) बनाने के लिए गेहूं के आटे को गूंधकर उसमें नारियल और शक्कर की फिलिंग भरी जाती है. फिर उन्हें डीप फ्राई किया जाता है. इन फ्राइड मोदक(Modak) को पाथोली भी कहते हैं.




Dry Fruits Modak Recipe And Ingredients | Ganesh Chaturthi Bhog 2020 |3. खजूर मोदक(Modak)

गणेश उत्सव के अवसर पर हेल्दी और इजी रेसिपी बनाना चाहते हैं, तो खजूर (डेट्स ) मोदक(Modak) बना सकते हैं, यह रेसिपी है शुगरफ्री. इसमें शुगर की जगह खजूर और रोस्टिंग नट्स मिलाकर मोदक(Modak) बनाए जाते हैं बादाम, पिस्ता और काजू को देशी घी में भून लें. ठंडा होने दें मिक्सर में बीज निकाले हुए खजूर और भुने हुए नट्स को दरदरा पीस लें. हाथों पर थोड़ा घी लगाकर इस मिश्रण को मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर दबाएं. मोल्ड से निकालकर चिकनाई लगी ट्रे में रखें और गणेशजी को भोग लगाए.

4. केसर मलाई मोदक(Modak) Kesar Malai Modak at Rs 260/pack | मोदक - Sangeeta, Mumbai ...

2 टेबलस्पून दूध को गुनगुना करके उसमें थोड़ा सा केसर भिगोकर एक तरफ रखें. नॉनस्टिक पैन को गर्म करके उसमे रिकोट्टा चीज़ डालकर 25-30 मिनट तक भून लें, ताकि उसका सारा पानी सूख जाए और वह मावा (खोया) जैसा बन जाए. इसमें इलायची पाउडर, कंडेंस्ड मिल्क और केसर-दूध डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और 30 मिनट तक दोबारा धीमे आंच पर पकाएं. जब मिश्रण एकसार या ड्राई हो जाए, तो आंच से उतार लें. 30 मिनट तक ठंडा होने दें. हाथों पर थोड़ा घी लगाकर इस मिश्रण को मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर दबाएं. मोल्ड से निकालकर चिकनाई लगी ट्रे में रखें. लीजिये भोग तैयार है.



Rava modak recipe by Deepa Gad in Hindi at BetterButter5. रवा मोदक(Modak)

यह भी उकड़ीचे मोदक(Modak) की तरह ही होता है. दोनों में यह फ़र्क़ होता है कि रवा मोदक(Modak) में बाहरी कवरिंग सूजी की होती है. पैन में पानी, दूध और थोड़ा-सा घी मिलाकर गरम करें। उबाल आने पर भुनी हुई सूजी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. चावल के आटे की तरह गूंध लें. नारियल-गुड़ की फीलिंग भरकर स्टीम में पकाएं.

6. इंस्टेंट केसर मोदक(Modak) instant kesar modakpagesepsitename%%


यदि स्टीम्ड और फ्राइड मोदक(Modak) बनाने का समय नहीं तो इंस्टेंट मोदक(Modak) का भोग भी भगवान को भोग में चढ़ा सकती हैं. इसे बनाने के लिए खोआ को भून लें. ठंडा होने पर शक्कर पाउडर, केसर, इलायची पाउडर और बारीक कटे हुए मिक्स ड्रायफ्रूट्स मिलाएं. मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर मोदक(Modak) बनाएं.


Ganesh Chaturthi 2019: 'चॉकलेट मोदक' से करें ...7. चॉकलेट मोदक(Modak)

बच्चों को चॉकलेट मोदक(Modak) बहुत पसंद होता है. इसे बनाने के लिए पैन में दूध, खोआ, शक्कर और चॉकलेट डालकर स्मूद होने तक भून लें. आंच से उतारकर इलायची पाउडर मिलाएं. ठंडा होने पर बिस्किट का चूरा और अखरोट पाउडर मिलाकर नरम होने तक गूंध लें. आधा घंटा फ्रिज में रखें. फिर थोड़ा-थोड़ा मिश्रण मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर मोदक(Modak) बनाएं. मोदक(Modak) तैयार हैं

8. मावा मोदक(Modak) Ukadiche modak Recipe in Hindi | उकडीचे मोदक रेसिपी

एक नॉनस्टिक पैन में मावा और चीनी को मिलाकर आंच पर रखें. लगातार हिलाते हुए मावा को 1 मिनट तक तेज़ आँच पर भून लें. फिर आंच धीमे करके लगातार हिलाते हुए 5 मिनट तक भून लें. आंच से उतार लें. ठंडा करने के लिए अलग रख दें. बाउल में केसर और गुनगुने दूध को मिलाकर एक तरफ रख दें. मावे को मैश कर लें. कटा पिस्ता, इलायची पाउडर और केसर-दूध का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिलाएँ. हाथों पर थोड़ा घी लगाकर इस मिश्रण को मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर दबाएं. मोल्ड से निकालकर चिकनाई लगी ट्रे में रखें. लीजिये भोग तैयार है.

ड्राई फ्रूट्स मोदक - Taasir Daily News9. ड्राई फ्रूट्स मोदक(Modak)

ड्रायफ्रूट मोदक(Modak) बनाने के लिए बाउल में अंजीर और खजूर को भिगोकर रखें. मिक्सर में बादाम, मूंगफली, काजू, अखरोट और पिस्ता को दरदरा पीस लें. नॉनस्टिक पैन में ड्राई फ्रूट्स पाउडर डालकर रोस्ट कर लें. मिक्सर में भिगोए हुए अंजीर और खजूर को भी पीस लें. एक अन्य पैन में देसी घी गरम करके अंजीर और खजूर के पेस्ट को भून लें. इसमें इलायची पाउडर, किशमिश और रोस्ट किया हुआ ड्रायफ्रूट्स पाउडर मिलाएं. मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर मोदक(Modak) बनाएं. लीजिये ड्रायफ्रूट मोदक(Modak) तैयार हैं. भगवान गणेश को भोग लगाकर सबको बांटे.

10. पिस्ता खोया मोदक(Modak)    कहिए गणपति बप्पा मोरया और बनाएं ये ...

मिक्सर में 100 ग्राम पिस्ता और 4 टेबलस्पून दूध को मिलाकर दरदरा पीस लें. एक पैन में खोया और पिस्ता पाउडर डालकर खुशुबू आने तक भून लें. जैसे ही पैन घी छोड़ने लगे तो पैन को आंच से उतार लें. थोड़ी देर ठंडा होने दें. उसमें इलायची पाउडर, शक्कर पाउडर और 1-2 बूंद ग्रीन फ़ूड कलर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. हाथों पर थोड़ा घी लगाकर इस मिश्रण को मोदक(Modak) मोल्ड में डालकर दबाएं. मोल्ड से निकालकर चिकनाई लगी ट्रे में रखें. मोदक(Modak) तैयार हैं.


Coconut rose modak11. रोज़ गुलकंद मोदक(Modak)

स्टफ़िंग के लिए पैन में घी गर्म करके खसखस डालकर सुनहरा होने भून लें. नारियल का बुरादा और गुलकंद डालकर 1-2 मिनट तक भून लें. आंच से उतार लें. कवरिंग बनाने के लिए एक कड़ाही में एक कप पानी गर्म करें. दो टीस्पून देसी घी और एक चुटकी नमक डालकर उबाल लें. चावल के आटे को डालकर 1-2 मिनट तक पकाएं. आंच बंद करें. 5 मिनट बाद उस में रोज़ सिरप और गुलाब जल मिलाएं. ठंडा होने पर आटे को चिकना होने तक गूंध लें. लोई लेकर चिकनाई लगे हाथों से आटे को फैलाएं. बीच में गुलकंद और नारियल का मिश्रण भरकर मोदक(Modak) का शेप दें. सारे रोज़ गुलकंद मोदक(Modak) इसी तरह से बना लें. फिर स्टीम्ड में पका लें. रोज़ गुलकंद मोदक(Modak) तैयार हैं.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ