Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन करें ये 5 उपाय, आर्थिक तंगी होगी दूर


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, धनतेरस के दिन घर में झाड़ू लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है..!

Dhanteras 2023: दिवाली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. यह 5 दिवसीय त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार की शुरुआत धनतेरस से होती है. जो भाई दूज तक चलता है. इस त्योहार पर घर में माता लक्ष्मी-गणेश की पूजा की जाती है.

धनतेरस पर कुछ खास उपाय करने से आपको यश-वैभव की प्राप्ति हो सकती है. बता दें कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने की परंपरा है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, धनतेरस के दिन घर में झाड़ू लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही अधूरा काम पूरा हो जाता है.

मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें-

धनतेरस के दिन नई झाड़ू खरीदने की परंपरा है. इसलिए धनतेरस के दिन पूजा के दौरान मां लक्ष्मी के चरणों में सोने, चांदी या तांबे से बनी नई झाड़ू चढ़ाएं.  या फिर रोज़ाना उपयोग कि जाने वाली झाड़ू भी ला सकते हैं.

फिर झाड़ू को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव प्राप्त होती है. इससे घर में धन की हानि नहीं होगी. साथ ही आपका खजाना हमेशा भरा रहेगा.

झाड़ू का दान-

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए झाड़ू का दान भी किया जाता है. यदि आप बाजार से दो नई झाड़ू लाते हैं तो उनमें से एक को किसी जरूरतमंद को दान करना फलदायी साबित हो सकता है.

माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. वहीं घर से नकारात्मकता दूर होती है और हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

पुरानी झाड़ू छिपा दें-

अगर आप धनतेरस के दिन नई झाड़ू लाते हैं तो पुरानी झाड़ू को घर में छुपाकर रखना चाहिए. पुरानी झाड़ू को ऐसे स्थान पर रखें जहां उस पर किसी का पैर न पड़े. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही आपके बिगड़े काम भी आसानी से बन जाते हैं.

पुरानी झाड़ू को तुरंत न फेंकें-

अगर आप घर में नई झाड़ू लाते हैं तो पुरानी झाड़ू को तुरंत न फेंकें क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार, पुरानी झाड़ू को हमेशा होलिका दहन, अमावस या शनिवार के दिन फेंक देना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं.

झाड़ू के ऊपर कपूर रखें और उसे पूरे घर में घुमाएं

धनतेरस के दिन सुबह सबसे पहले स्नान करने के बाद अपने घर का कूड़ा-कचरा झाड़ू से साफ करें. इसके बाद घर में गंगाजल छिड़कना चाहिए. कपूर जलाना चाहिए और झाड़ू के ऊपर से पूरे घर में धुँआ फैला देना चाहिए. ज्योतिषियों के अनुसार, इस उपाय को करने से यदि घर में किसी को कोई बीमारी है तो वह जल्द ही ठीक हो जाएगी.