EDITOR DESKSeptember 3, 20212min371

सोना फिर से महंगा? इस तरह आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं? सोने के आभूषण खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

सोना फिर से महंगा 

Goldrate-newspuran

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की छठी श्रृंखला शुरू की है। 3 सितंबर इसे सब्सक्राइब करने का आखिरी दिन है।

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन सोने की कीमतों में तेजी आई है। इस बढ़त के बाद सोना 47,000 रुपये तोला को पार कर गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज अक्टूबर डिलीवरी के लिए सोना 0.15 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, चांदी की कीमत में मामूली तेजी आई है।

इस तरह आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं.

अगर आप सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ग्राहक बीआईएस केयर एप के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप से आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं बल्कि सोने को लेकर कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

सोने के आभूषण खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

> सोना-चांदी या ज्वैलरी खरीदने से पहले सोने की कीमत जान लेनी चाहिए। इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की वेबसाइट https://ibjarates.com/ से हाजिर बाजार भाव जानने के बाद ही बाजार से आभूषण खरीदे या बेचे जाने चाहिए।

> आईबीजेए द्वारा घोषित दरें पूरे देश में लागू हैं। हालांकि वेबसाइट पर दी गई दर पर अलग से 3 फीसदी जीएसटी लगता है। सोना बेचते समय आप आईबीजेए दर का उल्लेख कर सकते हैं।

असली सोना केवल 24 कैरेट का होता है, लेकिन इसके गहने नहीं बनते, क्योंकि यह बहुत नरम होता है। आभूषण के लिए 22 कैरेट सोने का उपयोग किया जाता है, जिसमें 91.66 प्रतिशत सोना होता है।

GovtofIndia-Newspuran-Goldmarket

> ज्वैलरी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं कोई हॉलमार्क तो नहीं है। यदि कोई निशान नहीं है तो आप जौहरी से प्रश्न पूछ सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो आप शिकायत भी कर सकते हैं। बिना हॉलमार्किंग के गहनों की शुद्धता का अंदाजा लगाना मुश्किल है। बिना हॉलमार्क के गहने बेचते समय सही कीमत का पता लगाना मुश्किल होता है। बिक्री के समय हॉलमार्क वाले गहनों का मूल्य मौजूदा बाजार मूल्य से निर्धारित होता है। इसलिए हॉलमार्क सर्टिफिकेट वाले ज्वैलरी ही खरीदें।

> देशभर के ज्वैलर्स 22 कैरेट और 18 कैरेट का सिर्फ 91.6 फीसदी ही 75 फीसदी सटीकता के साथ ज्वैलरी बेचते हैं। 22 मार्क कैरेट के गहनों का हॉलमार्क मार्क 915 होता है। जबकि 18 कैरेट के गहनों में 75 फीसदी शुद्ध सोना होता है।

सस्ता सोना खरीदने का मौका आज आखिरी दिन

क्या आप सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं? आपके पास खुले बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका है। हालांकि सरकार की योजना का लाभ उठाने का आज आखिरी दिन है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की छठी श्रृंखला शुरू की है। 3 सितंबर इसे सब्सक्राइब करने का आखिरी दिन है। गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,732 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सोना खरीदने के लिए ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट पर 50 रुपये प्रति ग्राम की अलग से छूट दी जाएगी। इन निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपये प्रति ग्राम होगा।

आज की सोने की कीमतों पर एक नजर

 एमसीएक्स गोल्ड 47341.00 -197.00 (-0.41%) – 16:00 बजे 

 गुजरात में 10 ग्राम सोने की कीमत इस प्रकार है

अहमदाबाद 999 48650

राजकोट 999 48665

(स्रोत:बुलियन)

देश के चार महानगरों में होने जा रहा है 10 ग्राम सोने का कारोबार

CHENNAI 48560 मुंबई 47270 दिल्ली 50570 कोलकाता 49390

स्रोत: goodreturns)

देश के अन्य शहरों में सोने की कीमतों में 10 ग्राम तक की बढ़ोतरी हुई है,

बंगलौर 48220 

हैदराबाद 48220 

पुणे 48700 

जयपुर 48540

 स्रोत: goodreturns)

 दुनिया के देशों के ऊपर सोने की कीमतों पर एक नज़र डालें

 दुबई ४३३५१ 

अमेरिका ४२६४८ 

ऑस्ट्रेलिया ४२६८० 

चीन ४२६३३

स्रोत: सोना प्राइस इंडिया

आर्थिक नुकसान रोकने के उपाय : Astrological Remedies for Money Recovery , Debt Problems

 

 

 

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ