भोजपुर मंदिर के पास अब नये एलाईंटमेंट के साथ रोप वे बनेगा


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

पहले रोप वे बनाने के लिये जो स्थान चिन्हित किया गया था, वह भरतीय पुरातत्व सर्वेक्षण-एएसआई की संरक्षित भूमि पर आ रहा था जिस पर एएसआई ने आपत्ति की थी..!!

भोपाल: राजधानी भोपाल के समीप रायसेन जिले में आने वाले सुप्रसिध्द एवं ऐतिहासिक भोजपुर शिव मंदिर के पास अब नये एलाईंटमेंट के साथ रोप वे बनेगा। दरअसल पहले रोप वे बनाने के लिये जो स्थान चिन्हित किया गया था, वह भरतीय पुरातत्व सर्वेक्षण-एएसआई की संरक्षित भूमि पर आ रहा था जिस पर एएसआई ने आपत्ति की थी। इसलिये अब राज्य सरकार ने वह स्थान करीब 35 मीटर दूर कर दिया है। 

उल्लेखनीय है कि भोजपुर में रोव पे पार्वती मंदिर और नदी के पार भोजपुर पहाड़ी के बीच बनना है। इसके लिये पीपीपी डीबीफोट मोड अपनाया गया है जिसके अंतर्गत रोप वे बनाने वाली एजेन्सी सालाना दरें देंगी कि वह राज्य सरकार को कितना राजस्व अदा करेंगी। बदले में राज्य सरकार एजेन्सी को 30 साल की लीज पर स्थान उपलब्ध करायेगी। 

रोप वे बनाने की लागत एजेन्सी ही वहन करेगी। परन्तु रोप वे से यात्रा का शुल्क लेने की व्यवस्था राज्य सरकार अपने पास ही रखेगी जिससे यात्रा का मनमाना शुल्क नहीं लिया जा सके। आगामी 23 अप्रैल तक निर्माण एजेन्सी चयनित की जाना है।