हरियाणा के नए CM बने नायब सिंह सैनी, पांच विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ


Nayab Singh Saini Oath: हरियाणा की सियासत में मंगलवार यानी 12 मार्च को बड़ा उलटफेर हुआ. नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी बीजेपी का ओबीसी चेहरा माने जाते हैं और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी रहे चुके हैं. उनके साथ पांच विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

बता दें कि इससे पहले आज ही मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. खट्टर ने अपने पूरे कैबिनेट के साथ इस्तीफा दिया था. इस तरह हरियाणा में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया. दरअसल, आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर हुए मतभेदों की वजह से ये गठबंधन टूटा है.

हरियाणा के नए सीएम बने नायब सिंह सैनी-

हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर नायब सिंह सैनी ने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है. शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने पूर्व सीएम खट्टर के पैर भी छुए.

इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ-

1. विधायक कंवरपाल सिंह ने मंत्रिपद की शपथ ली है. कंवरपाल हरियाणा के यमुनानगर जिले के रहने वाले है. वह इससे पहले भी शिक्षा मंत्री, वन मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा वह हरियाणा विधानसभा के स्पीकर रह चुके हैं.

2. हरियाणा के बल्लभगढ़ से बीजेपी विधायक मूलचंद शर्मा खट्टर सरकार में परिवहन और खनन मंत्री रहे हैं. आज उन्होंने फिर से मंत्री पद की शपथ ली है. वह लगातार अपनी सीट से दूसरी बार विधायक बने थे.

3. रणजीत सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. रणजीत सिंह हरियाणा सरकार में पहले भी मंत्री रहे हैं. वह खट्टर सरकार में ऊर्जा और बिजली मंत्री रहे हैं. रनिया सीट से वह निर्दलीय विधायक हैं. रणजीत सिंह पूर्व उप-प्रधानमंत्री देवीलाल के पुत्र और इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के भाई हैं.

4. जय प्रकाश दलाल ने भी मंत्री पद की शपथ ली है, जो लोहारू सीट से विधायक हैं. 2014 में बीजेपी में शामिल होने वाले जय प्रकाश पार्टी में प्रदेश उपाध्यक्ष, बीजेपी किसान सेल के प्रभारी, जींद जिला प्रभारी जैसे कई पदों पर रह चुके हैं. वह हरियाणा सरकार में कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन और डेयरी मत्स्य पालन, कानून और विधायी कैबिनेट मंत्री रहे हैं.

5. डॉ. बनवारी लाल ने एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली है. हरियाणा के बावल से विधायक है. सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य मंत्री डॉ बनवारी लाल जोकि हरियाणा सरकार मे अनुसूचित वर्ग के मुख्य चेहरा है.