क्षतिपूर्ति वनीकरण निर्धारित स्थल पर हुआ है या नहीं, इसकी जांच होगी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

ऐसे प्रकरण जिनमें यूजर एजेंसी शासकीय है, उनमें बार-बार लिखने के बाद भी भूमि प्राप्त नहीं हुई है..!!

भोपाल: प्रदेश में कैम्पा के तहत मिली भूमि पर क्षतिपूर्ति वनीकरण योजना के तहत वृक्षारोपण निर्धारित स्थल पर हुआ है या नहीं इसकी जांच होगी। इस संबंध में वन मुख्यालय ने अधीनस्थ फारेस्ट अफसरों को निर्देश जारी कर कहा है कि वर्ष 1980 से अभी तक किये गये क्षतिपूर्ति वनीकरण निर्धारित स्थल पर हुये हैं या नहीं तथा न होने के क्या कारण रहे, इसकी जानकारी भेजी जाये। 

इसके लिये वन मुख्यालय स्तर से वर्ष 1980 से वर्तमान तक के वन संरक्षण एक्ट के अंतर्गत स्वीकृत समस्त प्रकरणों की एक सूची सभी वन वृत्तों को भेजी गई है। अब इन वन वृत्तों के सभी वनमंडलों के अभिलेखों से इस सूची का मिलान किया जायेगा। यह मिलान वनमंडलों में पदस्थ तकनीकी अधिकारी यानि मानचित्रकार करेंगे।

वन मुख्यालय ने यह भी निर्देश दिया है कि क्षतिपूर्ति वनीकरण योजना के तहत मिली भूमि की सूची बनाई जाये जिससे पता चल सके कि भूमि प्राप्त हुई है भी या नहीं हुई है। क्योंकि वर्तमान में वन वृत्त खण्डवा में 80 प्रकरण तथा वन वृत्त इंदौर में 47 प्रकरण लंबित हैं। ऐसे प्रकरण जिनमें यूजर एजेंसी शासकीय है, उनमें बार-बार लिखने के बाद भी भूमि प्राप्त नहीं हुई है। इसकी सूची भी मुख्यालय को भेजी जाये जिससे भूमि प्राप्त कर अग्रिम कार्यवाही की जा सके।