महिलाओं ने किया सेक्स बैन! ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #SexStrike और #Abstinence 


स्टोरी हाइलाइट्स

सोशल मीडिया पर भी इस फैसले को लेकर बहस शुरू 

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मंजूरी देने वाले करीब 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया. इसके बाद से अमेरिका के अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. नए गर्भपात कानून पर बवाल मच गया है. सोशल मीडिया पर भी महिलाओं का प्रदर्शन चल रहा है. इसके विरोध में कई महिलाओं ने सेक्स बैन कर दिया है. इस ऐलान से कई पुरुष भी उनके समर्थन में आगे आए हैं. 

सोशल मीडिया पर भी कोर्ट के इस फैसले को लेकर बहस शुरू हो गई है. हाल ये है कि अमेरिका में तो ट्विटर पर #Abstinence और #SexStrike ट्रेंड कर रहा है. कई महिलाओं का यह साफ कहना है कि गर्भपात का कानूनी अधिकार जारी रहना चाहिए और वो इस मुद्दे पर पुरुषों से समर्थन की मांग भी कर रही हैं. 

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने इस निर्णय के साथ गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को समाप्त कर दिया है. कोर्ट ने अपने फैसले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मंजूरी देने वाले 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया है जिसके बाद से देश के अलग-अलग शहरों में महिलाओं के उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं. Manhattan के Union Square पर नए गर्भपात कानून के विरोध में महिलाएं ​एकत्रित होकर विरोध जता रहीं हैं.

ट्विटर पर भी लोग इस मुद्दे पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इसको लेकर ट्विटर पर #SexStrike के साथ कैम्पेन चलाया गया है. इस हैशटैग पर 50 हजार से अधिक ट्वीट किए गए थे. इसके साथ ही ट्विटर पर #Abstinence भी ट्रेंड हो गया है. Abstinence का मतलब है सेक्स नहीं करना यानि संयमी बनना. एक महिला यूजर ने गर्भपात कानून के समर्थन में पुरुषों से कहा है कि अगर हमारी पसंद को नकारा जाता है तो आपकी पसंद को भी नकारा जाएगा.
 
23 साल की टेक्नीशियन रूबीना ने कहा- यदि आप पुरुष हैं और मेरे अधिकारों के लिए आप सड़कों पर नहीं उतरते हैं तो मेरे साथ यौन संबंध बनाने के आप लायक नहीं हैं. इसी तरह 21 साल की मार्गरेट ने कहा- क्या महिलाओं के अधिकारों से ज्यादा पुरुषों के लिए सेक्स महत्वपूर्ण है. प्रदर्शन में शामिल होने आई एक युवती ने कहा- महिलाओं से गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को नहीं छीना जाना चाहिए. एक अन्य महिला का कहना है कि हम अनचाही गर्भावस्था का जोखिम नहीं उठा सकते. 

एक युवती कहती है कि अगर दुनिया यह सोचती है कि महिलाओं पर हमेशा अत्याचार किए जा सकते हैं तो ये ठीक नहीं है. अब हम भी किसी भी पुरुष के साथ यौन संबंध नहीं रखेंगे, जब तक कि हम खुद प्रेग्नेंट नहीं होना चाहें. चाहे वह हमारा पति ही क्यों ना हो.  रेप की शिकार महिलाओं की बात करते हुए युवती कह रहीं हैं कि हम यहां बैठकर उन महिलाओं या लड़कियों के दर्द के बारे में सोच भी नहीं सकते जो रेप के बाद प्रेग्नेंट हो जाती हैं.
 

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com