वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का शौक है तो हो आएं यहां...


स्टोरी हाइलाइट्स

राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों में खुले आकाश के नीचे वन्य जीवों को देखने के साथ ही फोटोग्राफी भी की जा सकती है।

फोटोग्राफी के शौकीनों को वाइल्ड लाइफ बहुत भाता है। जानवरों और रंग-बिरंगे पक्षियों के कौतूहल को कैद करना हर कोई चाहता है। राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों में खुले आकाश के नीचे वन्य जीवों को देखने के साथ ही फोटोग्राफी भी की जा सकती है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क:

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर शहर में है। इस उद्यान में जीप सफारी या हाथी की पीठ पर सैर करना बहुत ही रोमांचक होगा। कॉर्बेट के मनोहारी दृश्य और खूबसूरत नजारे को देखने और अपने कैमरे में कैद करने देश-विदेश से पर्यटक आते हैं।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान:

यह राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के दक्षिणी जिले सवाई माधोपुर में स्थित है। यह उद्यान अरावली और विंध्य की पहाड़ियों में फैला है। यहां की झीलों के पास बाघों के दिखने की अधिक संभावना रहती है। यहां पक्षियों की कई प्रजातियां देखी जा सकती हैं। सर्दियों में प्रवासी पक्षी यहां आते हैं।

सुंदरबन नेशनल पार्क:

पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र में स्थित है सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए प्रसिद्ध है। यहां नमकीन पानी में रहने वाले मगरमच्छ भी मिलते हैं। बंगाल टाइगर और मगरमच्छ को कई पर्यटक करीब से देख पाते हैं और उनकी फोटोग्राफी करते हैं।


 

पुराण डेस्क

पुराण डेस्क