बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स: बच्चों के बाल उगाने की कोशिश कर रहे हैं? इन आसान टिप्स को फॉलो करें.

google

स्टोरी हाइलाइट्स

जन्म के समय अपने बच्चे की देखभाल कैसे करें, इस बारे में माता-पिता के मन में कई सवाल होते हैं। लेकिन साथ ही क्या बच्चों के बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए? यह भी एक सवाल है जो कई लोगों के हैं। इसलिए हम आपको बच्चों के बालों की ग्रोथ के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

अपने बच्चे के बालों को नियमित रूप से कैसे ब्रश करें और बालों के विकास के लिए इसके लाभ

बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स: 

बच्चों के बाल उगाने की कोशिश कर रहे हैं? इन आसान टिप्स को फॉलो करें

जब बच्चा पैदा होता है तो माता-पिता की जिम्मेदारी दोगुनी हो जाती है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, माता-पिता विभिन्न गतिविधियों में अधिक शामिल होते हैं, जैसे कि उनकी गतिविधियों पर पूरा ध्यान देना और उनके आहार का विशेष ध्यान रखना। हर बच्चे की शारीरिक रचना अलग होती है। उसी के अनुसार बच्चों को खाना खिलाया जाता है। साथ ही, कुछ शिशुओं के जन्म के समय बहुत घने बाल होते हैं और कुछ शिशुओं के बाल बहुत छोटे होते हैं। लेकिन जब तक बच्चे एक साल के होते हैं, तब तक उनके बालों और बालों का रंग बदल जाता है।

साथ ही, जब बच्चे 6 महीने के होते हैं, तब तक उनके कुछ बाल झड़ जाते हैं और नए बाल उग आते हैं। लेकिन आपको बच्चों में होने वाले बदलावों पर ध्यान देना चाहिए। यह जानना भी जरूरी है कि बच्चे की देखभाल करते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। बच्चों के बालों की बात करें तो एक बात का आपको ध्यान रखना चाहिए। बच्चों के बालों के लिए हमेशा कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करें चाहे वह मोटे हों या पतले। 

क्या कंघी का इस्तेमाल करना जरूरी है?

माँ के मन में कई सवाल होते हैं कि अपने बच्चे की देखभाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। बच्चे नाजुक पैदा होते हैं। बच्चे की त्वचा, सिर की त्वचा, शरीर के अन्य अंग भी बहुत नाजुक होते हैं। ऐसे में बच्चों के बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल किया जाए या नहीं, इसका सवाल मां के मन में होता है. माँ को सचेत रहना चाहिए कि कहीं कंघी के इस्तेमाल से बच्चों को दर्द न हो जाए। लेकिन बच्चों के बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल हमेशा जरूरी होता है। और इसके कई फायदे हैं।

(अगर आप चाहती हैं कि बच्चे के बाल घने और लंबे हों तो हर मां अपनाएं ये आसान टिप्स)

बच्चा शांत रहता है

हर माता-पिता सोचते हैं कि उनके बच्चों को हंसना और खेलना चाहिए। साथ ही कितने तरह के माता-पिता उन्हें आराम देने के लिए ऐसा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप बच्चों के बालों में प्यार भरी कंघी करेंगे तो उन्हें आराम मिलेगा। यह बच्चों को सो जाने में भी मदद कर सकता है। बच्चों के बालों के लिए बेबी ब्रश का इस्तेमाल करें। इस ब्रश के दांत बहुत मुलायम होते हैं। इसलिए अगर इसका इस्तेमाल बच्चों के बालों के लिए किया जाए तो इससे स्कैल्प की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है। इसके विपरीत, सिर में रक्त प्रवाह सुचारू होता है और यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

यह है फायदा

आप बच्चों के बालों में कंघी करते हुए उनके सिर की मालिश भी कर सकते हैं। इससे बच्चों को अच्छी नींद आ सकती है। इससे उन्हें आराम भी मिलता है। इसके अलावा, नियमित मालिश तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है। वहीं, एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है। इससे बच्चे काफी स्मार्ट बनते हैं। नियमित बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल करना जरूरी है। आप अपने बच्चों के लिए बेबी ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बच्चे की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है। खासतौर पर मां को कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। मां को बच्चों के शारीरिक बदलाव और हरकतों पर भी पूरा ध्यान देना होता है। बच्चे के जन्म के बाद पहले कुछ महीनों के दौरान, बच्चे के सिर की त्वचा पपड़ी की तरह पीली सफेद हो जाती है। इसे क्रैडल कैप भी कहते हैं। इससे बालों या स्कैल्प को कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप बच्चों के बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल करेंगे तो यह त्वचा चली जाएगी।

कंघी का उपयोग कब करें?

आप दिन में कभी भी बच्चों के बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन याद रखें कि कंघी के दांत मुलायम होने चाहिए। कंघी के मुलायम दांत बच्चों को दर्द नहीं देते और सिर की त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाते। किस उम्र में या कितनी बार बच्चों के बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए, यह तय नहीं किया गया है। लेकिन ऐसी कंघी का इस्तेमाल जरूर करें जो स्कैल्प की त्वचा को नुकसान न पहुंचाए।

कुछ खास टिप्स

  • - परिवार में बड़ों द्वारा बच्चों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कंघी का इस्तेमाल न करें। बच्चों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कंघी के दांत मुलायम और खुरदरे होते हैं।
  • - साथ ही कंघी के दांत चौड़े और खुरदरे होते हैं। इससे बालों में कंघी करते समय बच्चों को दिक्कत होगी।
  • - अगर बच्चों के बाल उलझ रहे हैं तो धीरे से बालों में कंघी करें।
  • - अपनी छोटी बच्ची के बालों को मुलायम रबर बैंड से बांधें।
  • - बच्चों के बालों को धोने के बाद इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर बालों के लिए कंघी का इस्तेमाल करें.