बुध पूर्णिमा 2023: क्या आप भगवान बुद्ध और गौतम बुद्ध को एक मानते हैं, जानिए अंतर


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

बौद्ध लोग बुद्ध पूर्णिमा के दिन को भगवान बुद्ध के जन्मोत्सव के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाते हैं..!

पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख पूर्णिमा का दिन भगवान बुद्ध के जन्मोत्सव और निर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी को बुद्ध पूर्णिमा कहते हैं। इस वर्ष बुद्ध पूर्णिमा 5 मई 2023 शुक्रवार को पड़ रही है। बुद्ध पूर्णिमा का दिन बौद्धों के साथ-साथ हिंदुओं के लिए भी बेहद खास दिन होता है। इस दिन, हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार, लोग पवित्र नदियों में स्नान करके, दान देकर और व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। वहीं दूसरी ओर बौद्ध लोग बुद्ध पूर्णिमा के दिन को भगवान बुद्ध के जन्मोत्सव के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाते हैं।

भगवान बुद्ध और गौतम बुद्ध में अंतर

कई लोग भगवान बुद्ध और गौतम बुद्ध को एक ही मानते हैं। वास्तव में गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध को एक ही मानने के पीछे भ्रम का एक विशेष कारण है। गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध के नाम, गोत्र और कर्म में कई समानताएं हैं। लेकिन गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध एक नहीं हैं।

भगवान बुद्ध को भगवान विष्णु के दशावत (दस अवतार) का नौवां अवतार माना जाता है। भगवान बुद्ध भगवान क्षीरोदशायी विष्णु के अवतार हैं। माना जाता है कि उनका यह अवतार बलि प्रथा की अनावश्यक पशु हिंसा को रोकने के लिए पैदा हुआ था। भगवान बुद्ध की माता का नाम श्रीमती अंजना और उनके पिता का नाम हेमसदन था।

जबकि शाक्य सिंह बुद्ध जिनका बचपन का नाम सिद्धार्थ गौतम (गौतम बुद्ध) था, उनके माता-पिता के नाम माया देवी और शुद्धोधन थे। श्रीललित विशद ग्रंथ के 21वें अध्याय के पृष्ठ संख्या 178 में वर्णित है कि संयोग से गौतम बुद्ध को भी उसी स्थान पर तपस्या करके ज्ञान की प्राप्ति हुई थी जहाँ भगवान बुद्ध ने तपस्या की थी। इस कारण लोग दोनों को एक समान मानते हैं।

गौतम बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के जंगलों में 477 ईसा पूर्व में हुआ था। कहा जाता है कि करीब 5 हजार साल पहले भगवान बुद्ध बिहार के गया में प्रकट हुए थे। श्रीमद्भागवत महापुराण और श्रीनारसिम्हा पुराण के अनुसार भगवान बुद्ध करीब 5000 साल पहले इस धरती पर आए थे। जबकि वरिष्ठ जर्मन विद्वान मैक्स मूलर के अनुसार गौतम बुद्ध 2491 वर्ष पूर्व आए थे। अर्थात गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध दोनों अलग हैं।

भ्रम का मुख्य कारण भगवान बुद्ध और गौतम बुद्ध को एक मानना है-

अमर सिंह जिन्हें राजा विक्रमादित्य के दरबार के नौ रत्नों में से एक माना जाता था। उन्होंने अमरकोश (संस्कृत भाषा का प्रसिद्ध विश्वकोश) नामक ग्रंथ की रचना की। उस पुस्तक में भगवान बुद्ध के 10 नाम और गौतम बुद्ध के 5 पर्यायवाची शब्द एक ही क्रम में लिखे गए थे, जो गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध को एक ही मानने में भ्रम का एक महत्वपूर्ण कारण बन गया।

भगवान बुद्ध और गौतम बुद्ध दोनों का गोत्र 'गौतम' था, जो उन्हें एक मानने का मुख्य कारण है। अग्निपुराण में भगवान बुद्ध को लम्बकर्ण कहा गया है, जिसका अर्थ है लंबे कान वाला। तभी से भगवान बुद्ध की ऊंची-ऊंची मूर्तियां बनने लगीं।