जानिए, इस देश के लोगों के पास है सबसे स्वस्थ दिल, व्यायाम न करने के बावजूद


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इस समुदाय के 10,000 लोग अमेज़न जंगल क्षेत्र में रहते हैं, लोगों की जीवनशैली हजारों साल पुरानी मानव सभ्यता जैसी है

पृथ्वी पर हर साल अनुमानित 50 मिलियन लोग प्राकृतिक या अप्राकृतिक कारणों से मरते हैं। कई लोगों की मौत का प्रत्यक्ष या परोक्ष कारण दिल से जुड़ा होता है। आधुनिक जीवन शैली में मनुष्य  अजीब होता जा रहा है। दवाओं, गोलियों और व्यायाम की खुराक भी उसे बीमार होने से नहीं रोकती है।

लेकिन एक देश में एक ऐसा समुदाय है जिसमें लोगों को दुनिया में हृदय रोग का खतरा सबसे कम है, यही वजह है कि वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं। समुदाय बोलीविया, दक्षिण अमेरिका में रहता है। अमेज़ॅन जंगल क्षेत्र में, सिमेन नामक इस समुदाय की आबादी 10,000 है, जिसे सिमीन भी कहा जाता है। मानिकी नदी के पास अमेज़ॅन वन में यह प्रजाति गाँवों में रहती है। इन लोगों की जीवनशैली हजारों साल पहले की मानव सभ्यता जैसी ही है।

Image

एक 80 वर्षीय व्यक्ति की हृदय गति 44 वर्षीय अमेरिकी के समान ही होती है

कई शोधों से पता चला है कि इस मानव समूह के पास पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ हृदय है। ये आंकड़े कार्डियोलॉजिस्ट रान्डेल थॉम्प्स ने 4 साल पहले कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजिस्ट की एक बैठक में प्रस्तुत किए थे। कहा जाता था कि इस समुदाय के हृदय की धीमी गति से बुढ़ापा दुनिया में कहीं और नहीं देखा गया है। एक 80 वर्षीय व्यक्ति की हृदय गति 44 वर्षीय अमेरिकी के समान ही होती है। तो क्या वे जड़ी-बूटियाँ लेते हैं?

क्या वे अपने शरीर का खास ख्याल रखते हैं? जवाब न है। उनकी प्राकृतिक जीवन शैली वह है जिसमें सब कुछ एक साथ आता है। जब अध्ययन के हिस्से ने 11 साल तक इस प्रजाति की 9 कॉलोनियों के स्वास्थ्य की जांच की, तो 10 में से 9 लोगों में दिल का दौरा पड़ने का कोई खतरा नहीं दिखा। सीटी स्कैन कराने वाले लोगों में कोरोनरी धमनी की बीमारी का कोई सबूत नहीं मिला।

प्राकृतिक जीवन शैली के अनुसार एक आदमी औसतन 12 किमी चलता है।

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बोलीविया के दुर्गम अमेज़न जंगल का भी दौरा किया है। कुल मिलाकर, इस स्वदेशी समूह के स्वास्थ्य का रहस्य उनकी प्राचीन जीवन शैली, खान-पान और रीति-रिवाजों में निहित है। ज्यादातर लोग खेती करते हैं, शिकार करते हैं और मछली पकड़ते हैं। सामोन समुदाय के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सूर्योदय से सूर्यास्त तक विभिन्न गतिविधियों में लगे रहते हैं। फ्री न बैठने से  डेली लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज अपने आप हो जाती है।

गतिहीन जीवन का कोई स्थान नहीं है। प्राकृतिक जीवन शैली के अनुसार एक आदमी औसतन 12 किमी चलता है। वे अपना सारा काम धूप में पूरा करते हैं। सबसे बड़ा कारण है लो प्रोटीन, लो फैट और हाई फाइबर फूड्स। कभी भी प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल, चीनी या नमक नहीं मिलाया जाता है।

भोजन के रूप में किसी भी प्रकार के डेयरी उत्पाद का प्रयोग नहीं करते 

उच्च फाइबर और कम वसा वाले आहार के अलावा, स्वस्थ जीवन शैली में सैल्मन का भी प्रमुख योगदान है। वे अपने खाने का केवल 3% ही बाहर से खरीदते हैं। इसमें कभी-कभी ब्रेड, पास्ता आदि शामिल होते हैं। सिमनो समुदाय के लोग किसी भी प्रकार के डेयरी उत्पाद का उपयोग नहीं करते हैं। 

वे एक छोटे से समुदाय में रहते हैं लेकिन सकारात्मक जीवन जीते हैं। उनके आहार में सेलेनियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो उन्हें कृषि भोजन से मिलते हैं।

उपवास जीवन का एक हिस्सा है

साथ ही बीच-बीच में रोजा रखना उनकी लाइफस्टाइल का हिस्सा है.यह रोजा उन दिनों में आम हो जाता है जब खाना नहीं मिलता. महिलाएं और बच्चे खेती और चारे का काम संभालते हैं। जब वे शिकार की तलाश में जाते हैं तो बहुत दूर जाते हैं। उनके जागने और सोने का कार्यक्रम पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश पर आधारित है।

सूर्यास्त होते ही कुटिया में आकर आराम करने लगते है। समाजीकरण और अकेलेपन की कमी है। आपस में हंसी-मजाक करते हैं। जीवन को बहुत हल्के में लेते हैं। सामाजिक रीति-रिवाजों में भी ऐसे कोई नियम या प्रतिबंध नहीं हैं। 

बोलीविया में त्सिमाने लोग अपने स्वस्थ दिमाग के लिए अद्वितीय हैं

Tsimane के पास स्वास्थ्य देखभाल की बहुत कम या कोई पहुंच नहीं है, लेकिन वे बेहद सक्रिय हैं और उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करते हैं |

अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम ने पाया है कि बोलीवियन अमेज़ॅन के त्सिमेन स्वदेशी लोग अपने अमेरिकी और यूरोपीय साथियों की तुलना में कम मस्तिष्क क्षरण का अनुभव करते हैं। उम्र के साथ उनके मस्तिष्क क्षरण पश्चिमी आबादी की तुलना में 70% धीमा है। 

"हमारी गतिहीन जीवन शैली और शर्करा और वसा से भरपूर आहार उम्र के साथ मस्तिष्क के ऊतकों के नुकसान को तेज कर सकता है और हमें अल्जाइमर जैसी बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है|