सावधान! गलती से प्लेन में न ले जायें ये सामान, हो सकता है बड़ा हादसा, जानिए क्या है वजह


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

एयरलाइंस बोर्ड पर परफ्यूम डिओडोरेंट के संबंध में अपने नियम बनाती है, एयरलाइंस कंपनियां इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के नियमों का पालन करती हैं..!

परफ्यूम या डिओडोरेंट लगाना हर किसी को पसंद होता है। शरीर की दुर्गंध खत्म हो जाती है और कई बार जब किसी व्यक्ति की महक अच्छी आती है तो कई लोगों के सामने उसका आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। परफ्यूम के फायदों के बावजूद कुछ एयरलाइंस प्लेन में परफ्यूम ले जाने पर रोक लगाती हैं। परफ्यूम में ऐसा क्या है जो इसे हवाई जहाज में ले जाने की अनुमति नहीं देता है?

कई कंपनियां परफ्यूम लगाने की अनुमति नहीं देती हैं

दुनिया भर की एयरलाइंस इन-फ्लाइट परफ्यूम डिओडोरेंट के संबंध में अपने नियम बनाती हैं, राष्ट्रीय कानूनों का पालन करती हैं और अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ के नियमों का भी पालन करती हैं। इन नियमों के मुताबिक वे परफ्यूम को केबिन के अंदर ले जाने की इजाजत देते हैं। कई कंपनियां परफ्यूम की अनुमति नहीं देती हैं जबकि कुछ केवल एक निश्चित सीमा तक ले जाने की अनुमति देती हैं।

इसलिए प्लेन में परफ्यूम ले जाने की मनाही होती है

परफ्यूम एक अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ है। आग लगने का बड़ा खतरा है। सोशल मीडिया पर प्रयोग के वीडियो दिखाते हैं कि जलती हुई आग पर इत्र छिड़कने से वह प्रज्वलित ज्वाला में बदल जाती है। यही वजह है कि इसे प्लेन में ले जाने की इजाजत नहीं है। अगर किसी वजह से विमान में आग लग जाती है तो परफ्यूम की मौजूदगी के कारण यह और भी बड़ा रूप ले सकती है। हालांकि, सामान में परफ्यूम की अनुमति है।

एयरलाइंस के अलग नियम हैं

इंडिगो जैसी एयरलाइंस की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि चेक-इन बैगेज या लगेज में परफ्यूम नहीं ले जाया जा सकता। जबकि विस्तारा पर लिखा है कि इसे दोनों में लिया जा सकता है लेकिन डोज काफी कम होगा। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अनुसार, ज्वलनशील वस्तुओं को 2 किलोग्राम या लीटर से अधिक नहीं ले जाया जा सकता है, जबकि प्रत्येक वस्तु का वजन 0.5 लीटर या 0.5 किलोग्राम होना चाहिए। एयर इंडिया ने अपने नियमों में साफ लिखा है कि ज्वलनशील पदार्थ बहुत कम मात्रा में ले जा सकते हैं। 

अमेरिकी परिवहन सुरक्षा प्रशासन ने परफ्यूम जैसे ज्वलनशील पदार्थों के लिए 3-1-1 का नियम बनाया है। इसके तहत परफ्यूम का लिक्विड या वजन 3.4 औंस यानी 100 मिली होना चाहिए। उन्हें 1 बैग में फिट होना चाहिए जो पारदर्शी होता है, जिसे क्वार्ट बैग कहा जाता है। आप केबिन में अपने साथ केवल 1 ऐसा बैग ले जा सकते हैं। सुरक्षा जांच के दौरान आपको इसकी जांच करानी होगी। यदि आइटम निर्धारित सीमा से अधिक हैं, तो उन्हें बैगेज चेक-इन पर चेक इन करना होगा।