कई समस्याओं का समाधान हैं दोस्त, जानिए क्यों जरुरी है दोस्ती


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

दोस्ती हमें शारीरिक और मानसिक रूप से भी अच्छा महसूस कराती है..!

जिंदगी में दोस्ती का होना अपने आप में एक सुकून है। एक ऐसा इंसान जीवन में होता है जिसेसे आप खुलकर बात कर सकते हैं या जिसके साथ हंस सकते हैं। दोस्ती का फ़ायदा केवल यहीं तक सीमित नहीं है। यह रिश्ता हमें शारीरिक और मानसिक रूप से भी अच्छा महसूस कराता है।

संतुष्टि महसूस होती है
2018 का शोध बताता है कि दोस्त होने से जीवन में संतुष्टि महसूस होती है। यह आपको दूसरों पर भरोसा करने और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे जीवन का आनंद लेने की संभावना बेहतर होती है। दोस्तों से मुलाक़ात कभी-कभार हो तो जीवन की संतुष्टि 69 फ़ीसदी तक कम हो सकती है। सप्ताह में एक से ज्यादा बार दोस्तों से मिलने से संतुष्टि महसूस होती है और जिंदगी का आनंद बेहतर तरीके से ले पाते हैं।

तनाव और उलझन कम होती है
2017 के एक अध्ययन के अनुसार दोस्ती तनाव और उलझन के स्तर को कम करती है। किशोरावस्था में क़रीबी दोस्त होने से वयस्कता के दौरान मानसिक स्वस्थ्य बेहतर रहता है। वयस्क अवस्था में भी दोस्त की मौजूदगी मन को स्वस्थ रखती है।

मस्तिष्क को मज़बूती मिलती है
2019 का एक शोध बताता है कि दोस्त और उसका संबल संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार करता है। दोस्ती से मानसिक तौर पर स्थिरता आती है जिसका फायदा वृद्धावस्था में मिलता है। 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोस्त होने से स्मरण क्षमता में सुधार होता है।

अकेलापन दूर होता है
दोस्त होने से अकेलेपन की भावना कम होती है। अकेलापन अवसाद बढ़ाता है और अन्य मानसिक व शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं। 2018 के अध्ययन के अनुसार, मित्रता समर्थन और आत्मीयता की भावना लाती है।

फिटनेस पर पड़ता है असर
दोस्तों के साथ व्यायाम करने से ज्यादा फिट रहा जा सकता है। 2017 का एक अध्ययन बताता है कि जो लोग दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करते हैं उनमें तनाव का स्तर कम पाया जाता है। ऐसे लोगों ने शारीरिक और मानसिक रूप से भी खुद को स्वस्थ पाया ।

सहारा भी है दोस्ती
जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, जैसे नौकरी जाना, पारिवारिक समस्या या आर्थिक तनाव आदि । इन चुनौतियों का सामना करने में दोस्ती मदद करती है। 2017 के एक शोध के अनुसार, जिस व्यक्ति के पास सच्ची दोस्ती है उसके लिए जिंदगी की हर चुनौती का सामना करना आसान होता है।