जानिए शुगर क्रेविंग के नुकसान, शुगर क्रेविंग के दौरान इन चीजों का करें सेवन


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

बहुत से लोग कुछ खाने के लिए इतने ललचाते हैं कि वे हर घंटे कुछ न कुछ खाने का बहाना ढूंढते हैं, एक अध्ययन के अनुसार, शुगर क्रेविंग एक बहुत ही आम समस्या है जो महिलाओं में अधिक होती है..

हमारे देश में विशेष त्योहारों और अवसरों पर मिठाई खाने और खिलाने का रिवाज है। ज्यादातर घरों में मिठाइयां, केक, चॉकलेट आदि रखे हुए रहते हैं और इससे आपके मुंह में पानी आ जाता है। बहुत से लोग कुछ खाने के लिए इतने ललचाते हैं कि वे हर घंटे कुछ न कुछ खाने का बहाना ढूंढते हैं। हर कभी ज्यादा मीठा खाने की इच्छा को शुगर क्रेविंग (Sugar Craving) कहा जाता है

एक अध्ययन के अनुसार, शुगर क्रेविंग एक बहुत ही आम समस्या है जो महिलाओं में अधिक होती है। अध्ययन के अनुसार, 68 प्रतिशत पुरुषों में शुगर की क्रेविंग पाई गई, जबकि 97 प्रतिशत महिलाएं शुगर क्रेविंग से पीड़ित थीं। अमेरिका के डाइटरी गाइडलाइंस के अनुसार, हमारे दैनिक कैलोरी सेवन में अधिकतम 10% चीनी का सेवन शामिल होना चाहिए। इसका मतलब है कि अगर आप रोजाना 2,000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो इसमें 12 चम्मच से ज्यादा मीठा आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

शुगर क्रेविंग से नुकसान :

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव में वृद्धि, पोषण की कमी, खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, हृदय रोग हो सकता है, मोटापा हो सकता है।

शुगर क्रेविंग के दौरान इन चीजों का करें सेवन -

1. जामुन

अगर आपका कुछ खाने का मन करता है, तो घर पर तरह-तरह के जामुन रखें। यह आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज प्रदान करेगा।

2. डार्क चॉकलेट

अगर आपको केक, चॉकलेट, कुकीज पसंद हैं तो इसकी जगह डार्क चॉकलेट खाएं। शोध के अनुसार, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. चिया बीज

चिया सीड्स ओमेगा थ्री फैटी एसिड, फाइबर आदि से भरपूर होते हैं। क्रेविंग कम करने के लिए बिस्कुट या केक की जगह भुने हुए चिया सीड्स खाएं।

4. खजूर

खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन आदि होते हैं।

5. पिस्ता

पिस्ता में उच्च प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

6. पनीर

पनीर प्रोटीन, गुड फैट, सोडियम, कैल्शियम आदि से भरपूर होता है।

लोकेश राजपूत

लोकेश राजपूत