सहकारी समिति के पास सॉफ्टवेयर में नहीं किया बदलाव, परेशान हो रहे किसान.


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

किसानों से चना खरीदी की लिमिट 40 क्विंटल की लेकिन सॉफ्टवेयर में अभी भी 25 क्विंटल की ही अनुमति..!

भोपाल,

किसानों से चना खरीदी की लिमिट काफी संघर्ष के बाद बढ़ाकर 40 क्विंटल कर दी है लेकिन सॉफ्टवेयर में बदलाव नहीं किया है। यह सॉफ्टवेयर किसानों से खरीदी करने वाली मंडियां व सहकारी समितियों के पास है। जिसमें पुरानी लिमिट अभी भी 25 क्विंटल ही है। इसके कारण किसान परेशान हो रहे है।

उल्लेखनीय है कि किसानों से पुराने नियमों के तहत 25 क्विंटल चना खरीदी के निर्देश सरकार ने दिए थे। जिसके बाद किसानों ने इसका विरोध शुरू कर दिया था। जिसे देखते हुए मप्र सरकार ने केंद्र को चिट्ठी लिखी थी जिसमें चना खरीदी की लिमिट बढ़ाने का आग्रह किया था जिसे केंद्र ने स्वीकारते हुए इस लिमिट को 40 क्विंटल कर दिया 

है। यह आदेश चार दिन पुराना है जिसका पालन करने में देरी हो रही है जिसकी वजह से किसान परेशान हैं। आदेश के मुताबिक मप्र सरकार ने सॉफ्टवेयर में अब तक बदलाव नहीं किया है जिसके की वजह से समिति व मंडियां पुरानी लिमिट के अनुरूप ही चना खरीद रही है।।

बंपर हुआ है चने का उत्पादन:

चने का उत्पादन प्रदेश में इस बार बंपर हुआ है। पूर्व में 8 से 10 क्विंटल उपज ही एक एकड़ में निकली थी इस बार 25 क्विंटल तक उपज निकली है किसान बेचने के लिए परेशान हैं लेकिन समिति व और मंडियों में पूरा चना नहीं बिक पा रहा है।