मध्य प्रदेश में पारा 47 के पार, कही-कहीं पर झमाझम बारिश तो कहीं लू चलने की चेतावनी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

भोपाल, इंदौर और उज्जैन में रविवार को सीजन के सबसे गर्म दिन, दतिया में पारा 47 के पार..!!

मध्य प्रदेश में इस वक्त गर्मी का प्रकोप चल रहा है। पेड़-पौधे, जीव-जन्तु से लेकर मनुष्य तक गर्मी की मार झेल रहे हैं। राजधनी भोपाल ही नहीं प्रदेश के कई शहरों में लोग गर्मी से बेहाल हैं। एमपी के दतिया की हालत सबसे खराब है। यहां तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है, आसपास के जिलों का हाल भी दतिया से कुछ अलग नहीं है। भिंड में भी तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर और गुना में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों शहरों में पिछले साल की तुलना में अधिक गर्मी पड़ रही है।

यहां भोपाल, इंदौर और उज्जैन में रविवार को सीजन के सबसे गर्म दिन रहा। भोपाल में तापमान 43 डिग्री, इंदौर में 43.1 डिग्री और उज्जैन में 44 डिग्री रहा। जबलपुर में तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया।

एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिले भीषण गर्मी और लू का सामना करने को मजबूर हैं, वहीं दूसरी तरफ डिंडौरी और छिंदवाड़ा इलाके में भारी बारिश से गर्मी से काफी राहत मिली है। रविवार शाम यानी 19 मई को छिंदवाड़ा में अचानक तेज तूफान आया और उसके बाद जोरदार बारिश हुई, जिससे यहां के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। मौसम विभाग का कहना है कि दमोह, कटनी, धार, छतरपुर, अनूपपुर के इलाकों में बारिश होने की संभावना है, लेकिन बाकी हिस्सों में अगले 4 दिनों तक भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा।

छतरपुर जिले के दो शहर खजुराहो और नौगांव भी काफी गर्म रहे। नौगांव में तापमान 45.3 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि खजुराहो में तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। टीकमगढ़, रतलाम, शाजापुर और धार में तापमान 44 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया। वहीं, खरगोन, शिवपुरी, दमोह, सतना, खंडवा और सागर में भी गर्मी पड़ी। यहां तापमान 43 डिग्री से 43.4 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने निमाड़ समेत ग्वालियर-चंबल के जिलों में 22 मई तक गर्म मौसम यानी लू की चेतावनी जारी की है।

मध्य प्रदेश के दक्षिणी दमोह, उत्तरी जबलपुर और कटनी में रात का मौसम बदल जाएगा। मौसम विभाग ने यहां बारिश की संभावना जताई है। धार, मुरैना, उत्तरी छतरपुर, अनूपपुर के अमरकंटक, चीरा, सिंगरौली और पूर्वी डिंडोरी में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

20 मई को ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, निवाड़ी, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में हीट वेव यानी गर्म हवा चलने की चेतावनी है। छिंदवाड़ा, पांडुराना, सिवनी में हल्की बारिश हो सकती है।

21 मई को खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में गर्म हवाएं चलेंगी।

22 मई को ग्वालियर, श्योपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में लू की चेतावनी।