कोरोना के N440K variant से डरने की ज़रूरत नहीं : एक्सपर्ट्स ने कहा:

कोरोना के N440K variant से डरने की ज़रूरत नहीं : एक्सपर्ट्स ने कहा: 

No need to panic over N440K variant of CORONA, says expert

COVID-19 के केसेस में बढ़ोत्तरी के लिए The N440K variant को ज़िम्मेदार माना जा रहा ह  i Andhra Pradesh में last few weeks में इस वायरस ने तबाही मचाई है| 

New Coronavirus Strain

The New Indian Express से बात करते हुए  Centre for Cellular and Molecular Biology (CCMB) के सलाहकार  Rakesh Mishra ने कहा N440K strain जो  20-30 आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना के 30 परसेंट सेम्पल में पाया गया है  आने वाले हफ्तों में कमजोर हो जाएगा।

प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) अनिल कुमार सिंघल ने कहा कि हम सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली खबरों से घबरायें नहीं, बजाय इसके उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करें।
CCMB के सलाहकार राकेश मिश्रा के अनुसार, N440K cell culture के दौरान पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक प्रभावी पाया गया और दक्षिणी राज्यों में अधिक प्रचलित था।
हालांकि, यह पुरानी खबर है और आने वाले कुछ हफ्तों में यह कमजोर हो जाएगा।
रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारत में मिला कोरोना का नया वेरिएंट N-440K है बहुत ज्यादा खतरनाक है और  दूसरों की तुलना में 10 गुणा अधिक फैलने की क्षमता रखता है| 

Social-media-corona-01

कोविद के N440K वेरिएंट में काफी कम समय में ज्यादा मात्रा में वायरस को फैलाने की केपेसिटी  है. इसमें A2a प्रोटोटाइप स्ट्रेन के मुकाबले 10 गुणा अधिक वायरस स्प्रेड करने की क्षमता है.
N440K वेरिएंट मुख्यतौर पर दक्षिणी राज्यों जैसे- तेलंगाना, आंध्र  प्रदेश, कर्नाटक के साथ ही महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कई  हिस्सों में पाया गया है.
यह भी पता चला है  कि यह कोविद  वायरस आबादी के एक खास हिस्से में फैल रहा है और अन्य वेरिएंट्स के मुकाबले कहीं यह ज्यादा स्थानीय है.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ