महंगा हुआ पंचायत चुनाव, जानिए पंच सरपंच बनने के लिए कम से कम कितना करना होगा खर्च


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

पंचायत चुनाव लड़ना इस बार और महंगा हो गया है. उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि बढ़ा दी गई है. इसी के साथ सरपंच का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के लिए निक्षेप यानि जमानत राशि जमा कराने का नियम भी बनाया गया है..!

पंचायत चुनाव लड़ना इस बार और महंगा हो गया है

भोपाल। सरपंच के पद के लिए जहां 2 हजार रुपए जमा करने होंगे वहीं पंच के पद के लिए 4 सौ रुपये निक्षेप राशि के रूप में देनी पड़ेगी। अब तक इन पदों के लिए जमानत राशि नहीं लगती थी। इन पदों के लिए पहली बार इसका प्रावधान किया गया है।

इस बार जिला और जनपद पंचायत सदस्य के उम्मीदवार के लिए भी निक्षेप राशि बढ़ा दी गई है। जिला पंचायत सदस्य के लिए इस बार 8 हजार और जनपद सदस्य के उम्मीदवार को 4 हजार रुपये निक्षेप राशि जमा करनी होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और महिला अभ्यर्थी को उपरोक्त सभी पदों के लिए तय निक्षेप राशि की आधी राशि ही जमा करनी होगी। उम्मीदवारों को नाम निर्देशन पत्र के साथ निर्धारित निक्षेप राशि भी जमा करनी होगी। इससे पहले यानि वर्ष 2014 के पंचायत के चुनावों में जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों के लिए निक्षेप राशि बहुत कम थी।

गौरतलब है कि आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालयों पर आवेदन लिए जा रहे हैं। इसक अलावा जनपद पंचायत सदस्य के लिए विकासखंड मुख्यालयों पर नाम निर्देशन-पत्र लिए जा रहे हैं। सरपंच व पंच पद के लिए विकासखंड मुख्यालयों तथा क्लस्टर स्तर पर नाम निर्देशन-पत्र लिए जा रहे हैं। 

नाम निर्देशन-पत्रों की जांच रिटर्निंग अधिकारी स्वयं ही करेंगे। पदों के लिए केवल एक अभ्यर्थी शेष रहने पर उसका पुनरीक्षण किया जाएगा। पंच सरपंच पद के लिए पुनरीक्षण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व करेंगे, जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए कलेक्टर और जिला पंचायत सदस्य के लिए संभागायुक्त ये काम करेंगे। पंचायतों के निर्वाचन के लिए इस बार मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक तय किया गया है।

  • पंचायत चुनावों में नामांकन की राशि -
  • जिला पंचायत सदस्य के लिए 8 हजार रुपए
  • जनपद सदस्य के लिए 4 हजार रुपए
  • सरपंच पद के लिए 2 हजार रुपए
  • पंच के लिए 4 सौ रुपए

 

 

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com