आज से देश के 9 राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल, इन नियमों का पालन करना है जरूरी

कोरोना के मामले कम होने के बाद देश में ज्यादातर गतिविधियों को छूट दी गई है. इसके साथ ही देश में 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लग जाने के बाद अब कोरोना का खतरा कम हो गया है. इसी वजह से अब सभी राज्यों में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 1 सितंबर से देश के 9 राज्यों में स्कूल खुल गए हैं और बच्चे स्कूल जा सकेंगे और क्लास में पढ़ सकेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में स्कूल खोलने के बाद राज्यों को 5 सितंबर से पहले प्राथमिकता के आधार पर देश भर के सभी स्कूल शिक्षकों का टीकाकरण करने को कहा है।

देश में 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस भी मनाया जाता है और शिक्षक दिवस से पहले भारत सरकार देश के सभी शिक्षकों को वैक्सीन देना चाहती है। 1 सितंबर से यहां छात्रों के लिए स्कूल खुले हैं, लेकिन स्कूल जाने वाले सभी लोगों को बहुत सारे नियमों और प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ता है। हमें बताएं कि किन राज्यों में स्कूल खुले हैं और वहां क्या प्रोटोकॉल हैं।

दिल्ली

कोरोना मामलों में गिरावट के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 से 9 सितंबर तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान फिर से खोल दिए गए हैं। प्रत्येक कक्षा में 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित हो सकेंगे। इस दौरान थर्मल स्क्रीनिंग और बैठने की अलग से व्यवस्था करनी पड़ती है।

इंदौर: कांग्रेस ने कल से स्कूल खोलने का किया विरोध, डीईओ को दिया ज्ञापन

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 5तक के स्कूल खुले हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रतिदिन सफाई, सफाई का काम किया जाएगा. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। यहां 16 अगस्त को कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए। 24 अगस्त से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खुले हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 1 सितंबर से 6 से 12 बजे तक स्कूल खोले गए हैं, लेकिन कक्षा में 50 फीसदी छात्र ही बैठ सकते हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री इंद्रसिंह परमार ने कहा कि कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का निर्णय बाद में लिया जाएगा।

राजस्थान 

राजस्थान में भी 1 सितंबर से 9 से 12 बजे तक स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं. कोरोना के प्रोटोकॉल के चलते हर सेमेस्टर में सिर्फ 50 फीसदी छात्र ही शामिल होंगे।

हरियाणा

हरियाणा में 1 सितंबर से कक्षा 4 और 5 के प्राथमिक विद्यालय फिर से शुरू हो गए हैं। हालांकि, छात्रों को माता-पिता की लिखित अनुमति से ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में कक्षा 9 से 12 के लिए कक्षाएं, कॉलेज और पॉलिटेक्निक फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के मुताबिक, 1 सितंबर से तमिलनाडु में परिवहन निगम की बसों में कॉलेज और स्कूली छात्र बिना बस पास के अपने संस्थानों की यात्रा कर सकेंगे।

schools reopening

तेलंगाना

तेलंगाना में एक सितंबर से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर समेत सभी शैक्षणिक संस्थान फिर से खुल गए हैं। सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राएं स्कूलों में आ सकते हैं।

असम

असम सरकार ने 1 सितंबर से 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं।

पुडुचेरी के स्कूल

पुडुचेरी में स्कूल 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ फिर से शुरू होंगे। यहां स्कूल दो पालियों में चलेगा। सुबह और शाम बारी-बारी से कक्षाएं ली जाएंगी।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ