क्या एशिया में लाखों लोग भूख-प्यास से पीड़ित होंगे? ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी..


स्टोरी हाइलाइट्स

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के वैज्ञानिकों ने 20 दिसंबर को 'जर्नल साइंटिफिक' रिपोर्ट में प्रकाशित अपने शोध में यह दावा किया है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर हिमालय के ग्लेशियर इसी दर से पिघलते रहे तो एशिया के लाखों लोगों को पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

क्या एशिया में लाखों लोग भूख-प्यास से पीड़ित होंगे? ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि हिमालय में ग्लेशियरों का 400 से 700 साल पहले काफी विस्तार हुआ था। इसकी तुलना में पिछले कुछ दशकों में ग्लेशियर दस गुना तेजी से पिघल रहे हैं।

ब्रिटेन में लीड्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एशिया के लिए अलार्म बजाते हुए कहा है कि अगर हिमालय के ग्लेशियर इसी दर से पिघलते रहे तो लाखों एशियाई लोगों के लिए भूख-प्यास का संकट खड़ा हो जाएगा। उनका कहना है कि 400 से 700 साल पहले हिमालय के ग्लेशियरों का काफी विस्तार हुआ था। इसकी तुलना में पिछले कुछ दशकों में ग्लेशियर दस गुना तेजी से पिघल रहे हैं।

तेजी से जलवायु परिवर्तन के कारण ग्लोबल वार्मिंग के कारण हिमालय में ग्लेशियर भी तेजी से पिघल रहे हैं। 

तेजी से जलवायु परिवर्तन के कारण ग्लोबल वार्मिंग के कारण हिमालय में ग्लेशियर भी तेजी से पिघल रहे हैं। ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के वैज्ञानिकों ने 20 दिसंबर को 'जर्नल साइंटिफिक' रिपोर्ट में प्रकाशित अपने शोध में यह दावा किया है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर हिमालय के ग्लेशियर इसी दर से पिघलते रहे तो एशिया के लाखों लोगों को पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

वैज्ञानिकों का कहना है कि 400 से 700 साल पहले एक समय था जब हिमालय में ग्लेशियर तेजी से बढ़ रहे थे, जिसे उनकी भाषा में 'लिटिल आइस एज' कहा जाता है। लेकिन ग्लेशियर आज उन दिनों की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से पिघल रहे हैं। इतना ही नहीं, हिमालय के ग्लेशियर दुनिया में कहीं और की तुलना में तेजी से सिकुड़ रहे हैं।

यह कहा जा सकता है कि हिमालय के हिमनदों ने लिटिल आइस एज की तुलना में अपने क्षेत्र का 40% हिस्सा खो दिया है। इनका क्षेत्रफल 28,000 वर्ग किमी से घटाकर 19,600 वर्ग किमी कर दिया गया है। वैज्ञानिक जोनाथन कारिविक के अनुसार, ग्लेशियरों के पिघलने से दुनिया का समुद्र स्तर 0.92 मिमी से बढ़कर 1.38 मिमी हो गया है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक पूर्वी नेपाल और उत्तरी भूटान में स्थिति गंभीर है। वैज्ञानिकों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि हिमालय पर्वत श्रृंखला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है। पहला अंटार्कटिका और आर्कटिक है।