इंडसइंड बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज़ दरों में की कटौती, जानिए डिटेल


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इससे पहले इसी महीने एक्सिस बैंक ने 2 करोड़से कम रकम की फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की थी..!

इंडसइंड बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (एफडी) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में कटौती की है। इंडसइंड बैंक में एफडी कराने पर अब आम नागरिकों को अधिकतम 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को अब 8.25 प्रतिशत तक का ब्याज मिलेगा। इससे पहले इसी महीने एक्सिस बैंक ने 2 करोड़से कम रकम की फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में कटौती की थी। 

क्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि की स्रष्ठ पर 3.50-7.10ब सालाना की दर से ब्याज दे रहा है। टैक्स एफडी से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होता है। आप एक साल में एफडी पर जो भी ब्याज कमाते हैं, वो आपकी एनुअल इनकम में जुड़ता है। कुल आय के आधार पर, आपका टैक्स स्लैब निर्धारित किया जाता है। चूंकि एफडी पर अर्जित इंटरेस्ट इनकम को इनकम फॉम अदर सोर्सेज माना जाता है, इसलिए इसे टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स या टीडीएस के तहत चार्ज किया जाता है।

जब आपका बैंक आपकी ब्याज आय को आपके अकाउंट में जमा करता है, तो उसी समय टीडीएस काट लिया जाता है। यदि आपकी कुल आय एक वर्ष में 2.5 लाख रुपए से कम है, तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर टीडीएस नहीं काटता है। हालांकि, इसके लिए आपको फॉर्म 15 जी या 15 एच जमा करना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप टीडीएस बचाना चाहते हैं तो फॉर्म 15 जी जरूर जमा करें।