उत्तर भारत में बारिश का रौद्र रूप! कई ट्रेनें प्रभावित, जन जीवन अस्त-व्यस्त


स्टोरी हाइलाइट्स

बारिश से बेहाल कई राज्यों को आज भी राहत मिलने के आसार नहीं है. अगले 2 दिनों तक उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के आसार हैं..!!

मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है. रेड अलर्ट के बाद उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. इसके अलावा दिल्ली, राजस्थान, गुजरात समेत कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया.

कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना-

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों जैसे दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

जिसके चलते इन दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, मध्य प्रदेश, गोवा, मणिपुर, त्रिपुरा, ओडिशा, नागालैंड, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है.

तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने का अनुमान-

IMD ने कहा कि पश्चिम मध्य, दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर के आसपास के इलाकों में 45 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है. जिसके चलते मछुआरों को समुद्र किनारे ना जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की भी संभावना है.

राजधानी में भारी बारिश से आमजन परेशान-

कल दिल्ली में भारी बारिश हुई. 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश हुई. जो पिछले 40 साल में सबसे ज्यादा बारिश है. भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में पानी भर गया और लंबा जाम लगा रहा. दिल्ली के अलावा राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, केरल समेत कई राज्यों में बारिश देखने को मिली. तीन दिन से भारी बारिश और भूस्खलन के कारण अमरनाथ यात्रा भी रद्द कर दी गई थी. जो आज रविवार से फिर शुरू हुई.

भारी बारिश के कारण 20 ट्रेनें प्रभावित-

भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में रेलवे ने सुरक्षा के लिहाज से करीब 20 ट्रेनों को प्रभावित किया है. जिसके कारण कई यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है.