इंडिया पोस्ट ने बढ़ाया RD पर ब्याज, जानिए अब कितना होगा फायदा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

71 हजार के नीचे आई चांदी..!

पोस्ट ऑफिस से रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज में बढ़ोतरी की गई है। एक अक्टूबर से इसकी ब्याज दर को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया गया है। आरडी के जरिए आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। इसमें हर महीने इसमें 2 हजार रुपए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद करीब 1 लाख 42 हजार रुपए मिलेंगे। हम आपको पोस्ट ऑफिस ऋष्ठ के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके फायदा कमा सकें। 

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट या आरडी बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मैच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्याज भी मोटी मिलती है। 

इंडिया पोस्ट की ॠ पर 6.7 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इसमें मिनिमम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है। 5 साल तक 1 हजार महीने निवेश करने पर बन जाएगा 71 हजार का फंड इंडिया पोस्ट की आरडी में अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 6.7 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योर होने पर यह लगभग 71 हजार 369 रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।