आर्यन खान: रेव पार्टी क्या होती है, उस पार्टी में क्या होता है..

आर्यन खान: रेव पार्टी क्या होती है, उस पार्टी में क्या होता है..
रेव पार्टी क्या होती है और क्या होता है इनमे..

रेव पार्टी: रेव पार्टी क्या है:

रेव पार्टी पूरी रात संगीत(MUSIC) और नृत्य के साथ एक पार्टी है। संगीत(MUSIC) और नृत्य की हलचल के बीच दर्जनों (और कभी-कभी सैकड़ों) युवा पुरुष और महिलाएं शराब और तरह-तरह के नशीले पदार्थों को पीने के लिए इकट्ठा होते हैं। रेव पार्टी एकांत क्षेत्रों में आयोजित की जाती है। रेव पार्टी समुद्र तट या जंगल जैसी जगह में हो सकती है। 


रेव पार्टी में शराब और लड़के-लड़कियां एक साथ होते हैं। रेव पार्टियों में बहुत से लड़के-लड़कियां सिर्फ हार्ड ड्रिंक यानी शराब पीते हैं। उनमें शारीरिक संबंध बनाने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन ज्यादातर युवक और युवतियां ड्रग्स लेने के बाद 'ट्रांस' की अवस्था में पहुंच जाते हैं।

आमतौर पर रेव पार्टी मुंबई, पुणे, बैंगलोर जैसे शहरों से थोड़ी दूर एकांत जगह पर आयोजित की जाती है। रेव पार्टी के चाहने वालों के लिए गोवा को जन्नत माना जाता है। सबसे ज्यादा रेव पार्टी गोवा में होती है।

ये भी पढ़ें.. मुद्दे: वन नाइट स्टैंड क्या है और हमें इससे क्यों बचना चाहिए..

फिल्म स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन को नारकोटिक्स ब्यूरो ने एक रेव पार्टी से गिरफ्तार किया था. आर्यन पर नशीली दवाओं के उपयोग, रखने और रखने का आरोप लगाया गया है। कॉर्डिला क्रूज में कथित रेव पार्टी मामले में आर्यन खान सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

रेव पार्टी क्या है:

रेव पार्टी अत्यंत गोपनीयता में आयोजित की जाती है। पार्टी में बड़ी मात्रा में ड्रग्स और शराब का सेवन होता है। संगीत(MUSIC) और नृत्य किया जाता है। कभी-कभी इसमें सेक्स कॉकटेल मिलाया जाता है।

"रेव पार्टियां केवल खास लोगों के लिए होती हैं। नए लोगों को ऐसी पार्टी में अनुमति नहीं है।" इन रेव पार्टियों को ड्रग्स का सेवन और बिक्री करने वालों के लिए सुरक्षित ठिकाना माना जाता है।

"रेव पार्टियों में बड़ी मात्रा में दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। वे मुख्य रूप से मतिभ्रम वाली दवाओं का इस्तेमाल करते हैं।" एक्स्टसी, केटामाइन, एमडीएमए, एमडी जैसी दवाओं के अलावा लोग रेव पार्टियों में भी भांग का इस्तेमाल करते हैं।"

रेव पार्टियों में इलेक्ट्रॉनिक ट्रान्स संगीत(MUSIC) जोर से बजाया जाता है। इससे व्यक्ति दवा लेने के बाद भी काफी देर तक मूड में रहता है। संगीत(MUSIC) की थाप पर युवक-युवती थिरक रहे हैं। कुछ रेव पार्टियां 24 घंटे से लेकर तीन दिन तक चलती हैं। "इलेक्ट्रॉनिक ट्रांस संगीत(MUSIC) की ध्वनि(SOUND) को बढ़ाने के लिए एक विशेष प्रकार की संगीत(MUSIC) प्रणाली का उपयोग किया जाता है।"

रेव पार्टियां लेजर शो, अनुमानित रंगीन छवियों, दृश्य प्रभावों(SOUND EFFECTS) और एक FOG मशीन का भी उपयोग करती हैं। "रेव पार्टियों में बजाए जाने वाले SONGS में बहुत कम शब्द होते हैं। ट्रांस संगीत(MUSIC) मतिभ्रम का माहौल पैदा करता है, जिसे रेव पार्टियों में शामिल होने वाले लोग पसंद करते हैं।" रेव पार्टी की प्लानिंग से लेकर पार्टी के समापन तक सांकेतिक भाषा का इस्तेमाल किया जाता है।

"रेव पार्टियां अलग-अलग जगहों पर आयोजित की जाती हैं ताकि किसी को पता न चले कि ऐसी पार्टी चल रही है।" खंडाला, लोनावाला, कर्जत, खालापुर और पुणे परिसरों में रेव पार्टियों का आयोजन किया जाता है। रेव पार्टी अत्यंत गोपनीयता में आयोजित की जाती है। सरकारी जांच एजेंसियों के रडार से बचने के लिए लोगों को तरह-तरह से INVITE किया जाता है।

रेव पार्टियों को INVITE  करने के लिए सोशल मीडिया और कॉड भाषा का उपयोग किया जाता है। "पिछले कुछ सालों से रेव पार्टियों में INVITATION के लिए सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है। ड्रग कल्चर में शामिल लड़कों और लड़कियों को छोटे समूहों में बनाया जाता है और उनके माध्यम से INVITATION दिया जाता है।"

"रेव पार्टी के आयोजक गुप्त कोड देते हैं। गुप्त कोड अक्सर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को मौखिक रूप से बताए जाते हैं।"

एक रेव पार्टी में शामिल होने में हजारों या लाखों रुपये खर्च होते हैं। इसलिए आम लोग रेव पार्टी में हिस्सा नहीं ले सकते। अमीरों के बच्चों के लिए रेव पार्टी का आयोजन किया जाता है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में रेव पार्टियों में अमीरों के बच्चों के साथ-साथ मध्यम वर्ग के बच्चों की भी रौनक देखने को मिली है.

ये रेव पार्टियां 1980 के दशक से युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं।

 

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ