कम या बिना कपड़ों के सोना कितना उचित है? यह वास्तव में स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

कम या बिना कपड़ों के सोना कितना उचित है? यह वास्तव में स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है..
नग्न सत्य: The Naked Truth:


बिना कपड़ों के सोने के हैरान कर देने वाले फायदे:

कम या बिना कपड़ों के सोना कितना उचित है? यह वास्तव में स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है? सभ्य समाज में इसे वर्जित माना जाता है लेकिन विज्ञान सामाजिक वर्जनाओं को नहीं मानता| रात को बिना या कम कपड़ों के सोना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।




Lower diabetes risk
Vaginal health
Male fertility
Self-esteem
Intimacy
Takeaway
Fall asleep faster
Sleep quality
Healthy skin
Reduce stress
Healthy weight

फिल्मों में, हम अक्सर एक महिला या पुरुष को बिस्तर से जागने वाले से दृश्यों को देखते हैं, जिनके पास कपड़ों का कोई टुकड़ा नहीं होता है। निर्वस्त्र सोने से लोगों को कई फायदे मिलते हैं। यह आश्चर्यजनक तथ्य है कि केवल 8% व्यक्ति ही इस तरह सोते हैं और इसके लाभों को प्राप्त करते हैं।

आपने इंटरनेट पर कई बार पढ़ा होगा कि बिना कपड़ों के सोने के कई फायदे हैं. लेकिन यह कितना सही है यह कोई नहीं जानता। साथ ही कई लोग इसे गलत भी मानते हैं। कई लोग इस उलझन में रहते हैं कि सोते समय कपड़े पहनने चाहिए या नहीं। तो आज हम आपको इसके बारे में कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

ज़रूरी नहीं की आप निर्वस्त्र सोयें आप कम या हल्के कपड़े पहनकर भी ये फायेदे ले सकते हैं|

बिना कपड़ों के सोना क्यों गलत माना जाता है? बहुत सारे लोग इसके खिलाफ हैं और वे कहते हैं, आपको रात को कुछ कपड़े पहनकर सोना चाहिए। इसका कारण यह है कि ऐसा करने से रात में आपात स्थिति में कोई समस्या हो सकती है। 

इसी तरह जब रात में पानी की जरूरत होती है तो कपड़े न पहनने से समस्या होती है। साथ ही एक परिवार में साथ रहते हुए भी लोगों के लिए ऐसा करना संभव नहीं है, या ऐसा करना गलत भी हो सकता है।

रिपोर्ट्स और रिसर्च से पता चला है कि रात में बिना कपड़ों के सोना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें कहा गया है कि अगर आप सोते समय कोई कपड़ा नहीं पहनेंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी और आप दोबारा नहीं उठेंगे। 

यह भी कहा गया है कि जब व्यक्ति को नींद या बेचैनी महसूस नहीं होती है तो यह विधि बहुत उपयोगी होती है। इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को बिना कपड़ों के सोने की कोशिश करनी चाहिए।

कम कपड़ों के सोने के क्या फायदे हैं:

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रोचेस्टर विश्वविद्यालय के शोध/रिसर्च से पता चलता है कि जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपको अच्छी नींद आती है और इससे दिमाग को टॉक्सिन्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा एक अच्छी रात की नींद से ही व्यक्ति का तनाव समाप्त होता है और निर्वस्त्र सोने से व्यक्ति को तनाव दूर करने में मदद मिलती है।

पुरुष जब भी टाइट बॉक्सर/Underwear पहनते हैं तो अनजाने में वे अपने प्राइवेट पार्ट में तापमान बढ़ा रहे होते हैं। जब तापमान बढ़ता है, तो अंडकोष मृत शुक्राणु कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं।


इस बात का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि सोते समय ब्रा पहनने से महिलाओं में स्तन कैंसर होता है, फिर भी इसे आराम के दौरान न पहनने के और भी कई कारण हैं, तंग ब्रा रक्त के संचलन को बाधित कर सकती है और दर्द पैदा कर सकती है। 

यह हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है। मेलेनिन का बढ़ा हुआ स्तर इस स्थिति का कारण बनता है। खराब फिटिंग वाली ब्रा त्वचा पर रगड़ सकती है जिससे जलन और त्वचा को नुकसान हो सकता है।

साथ ही जब आप निर्वस्त्र सोते हैं तो व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। और अगर आत्मविश्वास बढ़ता है, तो यह मनुष्य के लिए ऊर्जा का काम करता है।

इसके अलावा यूनिवर्सिटी के शोध में यह भी सामने आया है कि जब आप बिना कपड़ों के(निर्वस्त्र) या बहुत कम कपड़े पहनकर सोते हैं तो एक तरह से आपकी त्वचा सांस लेती है, जो दिन भर कपड़ों से ढकी रहती है और त्वचा के तापमान के कारण आपको नींद नहीं आती है।

ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप अधूरी नींद लेते हैं या  कम समय के लिए सोते हैं तो आपके मोटापे की समस्या भी बढ़ जाएगी, लेकिन पर्याप्त नींद लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए बिना या कम कपड़ों के सोना बहुत कारगर होता है।

नग्न होकर सोने के फायदे, क्या Naked सोना आपकी सेहत के लिए बेहतर है?, क्या आप कभी बिना कपड़ों के सोते हैं? क्या यह शरीर के लिए अच्छा है?

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ