घर पर सुख-समृद्धि बनाए रखने में बहुत कारगर होते हैं फेंगशुई के उपाय

घर पर सुख-समृद्धि बनाए रखने में बहुत कारगर होते हैं फेंगशुई के उपाय
फेंगशुई यानी कि "फेंग मतलब वायु" और "शुई माने जल"। फेंगशुई दो शब्दों से मिलकर बना है। जीवन में जितनी जरूरत वायु की है उतनी ही जल की भी है। इन दोनों को अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी मे शामिल करने से भी कठिन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है मतलब की कुछ ऐसे उपाय, कुछ ऐसी राहें फेंगशुई से जुड़ने से तमाम अटकलें दूर हो जाती है चाहे वो घर में सुख-शांति हो, या फिर शिक्षा, नौकरी से जुड़ी अटकलें। फेंगशुई एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से उन तमाम परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।



घर के वास्तुशास्त्र में फेंगशुई से संबंधित कही तरह की वस्तुएं मार्किट में उपलब्ध है, बस जरूरी है वो जानकारी जिससे यह घर लाने से या फिर करने से शुभ फल की प्राप्ति हो सके।
घोड़े से तरक्की: चीनी वास्तुशास्त्र के चलन आज तेज़ी से बढ़ रहा है ऐसे में अगर आपकी जिंदगी में नौकरी या व्यापार को लेकर कुछ उलझनें है तो घर मे घोड़े की मूर्ति या सात घोड़े वाली फ़ोटो लगाने से तरक्की के द्वार खुलते हैं। सात घोड़े वाले चित्र में ध्यान रखें कि इनकी भागती हुई दिशा अंदर की तरफ हो।
लाफिंग बुद्धा: घर-परिवार में किसी प्रकार का वास्तुदोष, आर्थिक परेशानी या फिर मानसिक उलझनों से निजात पाने के लिए घर मे लाफिंग बुद्धा रखना अच्छा होता है।
विंड चैन (wind chain): घर परिवार में सकारात्मक ऊर्जा, खुशनुमा वातावरण के लिए घर की खिड़की या दरवाज़े पर विंड चैन (wind chain) लगाने से घर मे खुशियां बनी रहती हैं इसकी आवाज़ से घर के आस पास का माहौल खुशनुमा बना रहता है।
ड्रैगन: फेंगशुई के उपाय में यदि घर मे चीनी ड्रैगन की मूर्ति लगाने से घर मे किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती।
बांस के पौधे: फेंगशुई के अनुसार बांस का पौधे घर में सदस्यों के लिए अच्छी सेहत व दीर्घ आयु तथा घर मे सुख-समृद्धि का प्रतीक है आमतौर पर बांस का पौधा उस स्थान पर लगाना चाहिए, जिस जगह पूरा परिवार एकत्रित बैठता है।

 

धातु का कछुआ: घर मे धातु का कछुआ रखने से तमाम तरह की बीमारियों व दुश्मनों से छुटकारा मिलता है। कछुए को घर के उत्तरी दिशा में पानी के जार में रखने से धन-दौलत में भी वृद्धि होती है।
फेंगशुई के कुछ अन्य उपायः
– घर के मुख्य द्वार के हैंडल पर तीन चीनी सिक्के लाल कपड़े या लाल रिबन से बाँधने चाहिए, इससे घर मे संपत्ति और सौभाग्य का द्वार खुलता है।
– घर के पूर्वोत्तर कोने में बहता हुआ जल (Spring electronic Water Fountain) लगाने से घर मे सकारात्मक शक्ति रहती है, इससे घर के अंदर लगाना चाहिए, ना की घर से बाहर।
– धन-दौलत की बढ़ोत्तरी के लिए घर की तिज़ोरी में “हँसता हुआ बुद्धा” लगाने से ऐश्वर्या की तेज़ी से वृद्धि होती है।
– फेंगशुई के अनुसार घर मे बंद घड़ियां (watch) नकारात्मकता को बुलाती है, तभी कहा भी जाता है घर मे बंद घड़ी नहीं होनी चाहिए।
– फेंगशुई के अनुसार अच्छी सेहत पाने के लिए, मन को सेहतमंद रखने के लिए, घर मे ताज़ा हवाओं का प्रवेश होना चाहिए।
– घर में लव-बर्ड के जैसे मछलियों के जोड़े को घर मे लटकाने से उन्नति व सुख का वास होता है तथा कार्यक्षेत्र में भी प्रगति होती है।
– घर मे पिरामिड होना अच्छा माना जाता है फेंगशुई पिरामिड को घर के पूर्वी दिशा में रखना चाहिए।
– फेंगशुई में रंगों का भी महत्व होता है जैसे कि घर की रसोई में सफ़ेद, हरा, पीला, नारंगी, चॉकलेटी और लाल रंग का इस्तेमाल शुभ माना जाता है।
– घर मे तीन कछुए वाली प्रतिमा लाभकारी मानी गई है “तीन कछुए का मतलब” होता है सुख, शांति और वैभव। घर मे इस प्रतिमा को रखने से तीनों चीज़े मिलती हैं जिससे आप जीवन मे तरक्की कर पाते हैं।
– फेंगशुई में मेंढक को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इस मेंढक के तीन पैर होते है इस तरह के मेंढक को घर के बाहर रखने से बुरी शक्तियां अंदर प्रवेश नहीं करती।
– घर मे गोल्डन फिश (मछलियां) रखने से मान-सम्मान में वृद्धि होती हैं, मछलियों का स्थान हमेशा ड्राइंगरूम में बनाए।
– फेंगशुई के अनुसार घर की पूर्वी दिशा में मिट्टी के छोटे बर्तन में नमक भर के रखें, तथा हर 24 घण्टे बाद इस नामक को बदल दें, इस उपाय से बुरी शक्तियों घर मे प्रवेश नहीं करती।
– ऑफिस के कॉन्फ्रेंस हॉल में धातु की मूर्ति रखने से बिगड़े काम बन जाते हैं।
– फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर काला कछुआ, लाल पक्षी या हरा ड्रैगन लगाने से वह घर की भली-भांति रक्षा करते हैं।
फेंगशुई के द्वारा बनाये गए उपायों में से, यदि अपने तीन या चार भी कर लिए तो, जीवन की आधी से ज्यादा मुश्किलें रोज़मर्रा की जिंदगी से खत्म हो जाएगी।

NEWS PURAN DESK 1


Latest Post

हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.

संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ