प्रकृति की उपेक्षा कर मनुष्य अपने पैरों पर कुल्हाड़ी कैंसे मार रहा है? 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

- जब एल्विन टॉफलर ने 1970 में फ्यूचर शॉक नामक पुस्तक लिखी थी, तभी उन्होंने कहा था कि आने वाले युग में बहुत ही कम समय में नाटकीय परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

जब एल्विन टॉफ़लर ने द थर्ड वेव लिखा तब यह सोचा गया था कि मानव बस्तियों की उन्नति, जो पिछली औद्योगिक क्रांति के साथ शुरू हुई, पृथ्वी पर और भी अधिक स्वर्गीय आनंद लाएगी। लहर का मतलब है कि जब लहर आती है तो वह हर चीज को पीछे की ओर धकेलती है और आगे बढ़ती है। टॉफलर ने औद्योगिक क्रांति को दूसरी लहर कहा। बड़े पैमाने पर उत्पादन की विचारधारा, सामूहिक विनाश के हथियार, जनसंचार माध्यम, जन शिक्षा से दुनिया अभिभूत थी। शायद यह एक ऐसी किताब थी जो दुनिया भर के लाखों शहरों में सेमिनार का विषय थी। तब कोई नहीं जानता था कि टॉफलर का सिद्धांत अपने साथ मानव मन के कुछ जटिल और अनसुलझे प्रश्न लेकर आया है। तब मुझे नहीं पता था कि टॉफलर का सिद्धांत पूरी तरह बदल जाएगा। फ़िरजॉफ़ कैपरा की किताबें भी उस समय लोकप्रिय थीं।

ग्लोबल विलेज की अवधारणा को सबसे पहले साम मार्शल मोकलुहा ने दुनिया के सामने पेश किया था, जिन्हें मीडिया विषयों का मास्टर माना जाता है। तब भी दुनिया हैरान थी कि क्या ऐसी तकनीकी क्रांति आएगी। इसके बाद के दशकों में, मार्शल मैक्लुहान को ऐसी क्रांति होने की उम्मीद थी। टॉफलर ने सूचना युग को तीसरी लहर कहा। द थर्ड वेव पुस्तक प्रकाशित होने के दस साल पहले। टॉफलर ने फ्यूचर शॉक नामक पुस्तक प्रकाशित की। तब भी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि उनकी बातें इतनी जल्दी सच हो जाएंगी। टॉफलर एक विद्वान हैं जिन्होंने प्रचलित मानव जीवन और सामुदायिक विकास का गहन अध्ययन करके कुछ चौंकाने वाली भविष्यवाणियां की हैं। इसे कहते हैं फ्यूचरिस्ट। यह संसार का एक शास्त्र है जिसे फ्यूचरिस्टिक्स कहा जाता है।

सभी उपलब्ध संसाधनों, बदलते मानव व्यवहार, मानव आकांक्षाओं, सामाजिक संदर्भ आदि और संघर्ष में उनकी भूमिका के व्यापक स्तर पर व्यापक अध्ययन के बाद, इस क्षमता के विद्वान कुछ निष्कर्ष पर आते हैं और इस प्रकार तैयार की गई पुस्तकों को दुनिया के सामने पेश करते हैं। जब उनकी ये पुस्तकें प्रकाशित होती हैं, तो हमें अपने आस-पास के भविष्य के बारे में उनकी दृष्टि की एक झलक भी नहीं दिखाई देती है, लेकिन जैसे-जैसे साल बीतते हैं, इस पुस्तक के एक के बाद एक पृष्ठ दुनिया के हर क्षेत्र में दिखाई देने लगते हैं। एल्विन टॉफलर की किताब फ्यूचर शॉक में एक लाइन बहुत महत्वपूर्ण है, जो पूरी किताब का सारांश है। टॉफ़लर का कहना है कि बहुत कम समय में बहुत अधिक परिवर्तन .... बहुत कम समय में हम बहुत सारे परिवर्तन देखेंगे। इस वाक्य के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू हैं। फिर भी यह टॉफ़लर का अमर वाक्य है और आज भी दुनिया टॉफ़लर के विस्मयादिबोधक के साये में खड़ी है। ये सभी आधुनिक क्रांतिकारी हैं।

लगाम को मानव जाति के हाथों में पड़ने में एक मिलियन से अधिक वर्षों का समय लगा। इन दस लाख वर्षों के दौरान मनुष्य भी जंगल में थे और घोड़े भी जंगल में थे। समस्या के समाधान बिखरे हुए हैं, लेकिन मानव मस्तिष्क का चमकना दुर्लभ है। उसके बाद, केवल घोड़ों की मदद से, मानव जाति ने नए महाद्वीप में घूमने का प्रयास किया। घोड़े दिन-रात जमीन पर दौड़ते रहे। सदियों से इस क्षितिज से दूसरे दूर के क्षितिज तक। कई युद्ध हुए। जब से कार्ल बेंज ने अपने पहले तीन-पहिया मोटरवैगन का पेटेंट कराया, तब से घोड़े पृथ्वी पर गरज रहे हैं। अगर कोई बेहतर विकल्प मिल जाए तो सदियों की वफादारी से मुह मोड़ने वाले शख्स का नाम है आदमी। वीरता और स्वाभिमान के पर्यायवाची घोड़े गायब होने लगे और पूरी दुनिया में औद्योगिक उछाल शुरू हो गया। टॉफलर ने कहा कि इस दूसरी लहर ने पृथ्वी केविनाश के लिए एक खतरनाक दौर की शुरुआत की।

रूसी साधक गुरजिएफ एक प्रकार से परब्रह्म तत्वों का उपासक थे। सुबह-सुबह खेतों में टहलने निकल पड़ते । मूल रूप से वे एक चरवाहे परिवार से थे और भेड़ और बकरियों को चराते थे। लेकिन उनका आत्मविश्वास बहुत मजबूत था। उनके भाषण में ब्रह्मांड के कई रहस्य धीरे-धीरे सामने आए। महान रूसी गणितज्ञ वायस्पेंस्की जैसे लोग उनके शिष्य बन गए। उनके पास पूरी मानव जाति के लिए एक बहुत ही नई तरह की शिक्षा थी। एक बार किसानों ने उनसे पूछा कि तुम पीछे क्यों भाग रहे हो? फिर उन्होंने कहा कि अगर हम गलत रास्ते पर चले गए हैं, तो हमें वापस वहीं जाना होगा जहां हम पहले थे ताकि सही रास्ते पर जा सकें। पूरी मानव जाति भटक गई है इसलिए मैं अपने मूल स्थान पर वापस दौड़ता हूं।

गुरजिएफ का यह कथन आज भी सत्य है कि मानव जाति कई मायनों में भटक गई है। विनाशकारी वायरस, तूफान, भूकंप और अप्रत्याशित आपदाएं तब तक आती हैं जब तक यह हमला नहीं करता। मनुष्य का मुख्य दोष यह है कि उसे यह विश्वास हो गया है कि इस पृथ्वी पर जो कुछ भी है वह मेरे भोगने के लिए है। इस दृष्टिकोण को अपनाकर मनुष्य ने प्रकृति के साथ काम किया है और केवल अपने भौतिकवाद पर ध्यान केंद्रित किया है। प्रकृति पर ध्यान नहीं दे रहा है। इस दुनिया में एक प्रतिशत से भी कम लोग प्रकृति की स्तुति गाते हैं ऐसे में यह ग्रह जीवित नहीं रह सकता। शेष 99% इस धरती पर प्रकृति के अपने अस्तित्व के दुश्मन हैं। 

अब पूरे विश्व और ब्रह्मांड में व्याप्त अस्तित्व से संघर्ष करके मनुष्य को क्या मिल सकता है? 

हमारे द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब के लिए हमें सजा भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। जिस तरह से अब तक मानव ने प्राकृतिक संसाधनों के पूर्ण विनाश का आह्वान किया है, उसके नतीजे अब शुरू हो गए हैं। साधारण लोग कह सकते हैं कि हम जंगल में हाथ में कुल्हाड़ी लेकर नहीं गए हैं। लेकिन उनके घर पर नजर डालें तो कम से कम 5 साल पुराने दस पेड़ों को काटकर फर्नीचर बनाया जाता है।अब वह व्यक्ति मानता है कि मैं अपराधी नहीं हूं। लेकिन अगर इन 10 पेड़ों की लकड़ी से फर्नीचर बनाया जाता है, तो उस क्या आदमी ने उन 10 पेड़ों को श्रद्धांजलि के तौर पर एक पेड़ लगाया है? 

इसलिए मानव स्वभाव के विरुद्ध कुल अपराधों का योग इतना अधिक हो गया है कि अब वही आपराधिक परिणाम पूरी दुनिया को अलग-अलग तरीकों से काला करने लगे हैं। उस अँधेरे में मनुष्य अब भ्रमित होता है और वह जानता है कि वह प्रकृति से कितना विमुख है। लेकिन अब वह अपने ही घर में फंस गया है। अगर यह अभी प्रकृति का सामना कर रहा है, तो यह कैसे हो सकता है? दुनिया में अभी भी कोरोना का खौफ बना हुआ है l जब भी कोई व्यक्ति वायरस और उसके खतरों से पूरी तरह मुक्त होगा, वह फिर से उसी पीड़ित संस्कृति में डूब जाएगा। वह सभी परेशानियों को भूल जाएगा और इस संकट के दौरान उसके पास जो अच्छे विचार आएंगे, वे भी शरद ऋतु के पत्तों की तरह सच हो जाएंगे।