16 साल के बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये 5 काम, जिंदगी में आगे बढ़ने की मिलेगी राह


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

Parenting tips: बच्‍चों की अच्‍छी परवरिश आसान काम नहीं. यह माता-पिता की एक ऐसी जिम्मेदारी है, जो एक मासूम बच्चे को सफल इंसान बनने में मदद करती है..!!

Parenting tips: बच्चों का पालन-पोषण करना कोई आसान काम नहीं है. हर माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चे को एक सफल व्यक्ति बनने में ज़रूर मदद करें. पालन-पोषण में थोड़ी सी लापरवाही बच्चों का भविष्य खराब कर उन्हें कमजोर बना सकती है। इस बीच, यह माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को सही उम्र में जरूरी चीजें सिखाएं। 

अगर बच्चे किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे हैं तो उन्हें कुछ जरूरी काम सिखाए जाने चाहिए। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और वे खुद पर विश्वास करना सीखते हैं। अगर आप उन्हें 16 साल की उम्र से पहले कुछ अच्छे और जरूरी काम सिखा दें तो वे न सिर्फ आत्मनिर्भर बनते हैं बल्कि उनमें सही निर्णय लेने की भावना भी विकसित होती है।

बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये 5 चीजें-

धन प्रबंधन-

अगर आपका बच्चा 15 साल का है तो उसके लिए बैंक खाता खुलवाएं. उन्हें सिखाएं कि वे अपना स्कूल बजट कैसे बनाएं. खेल यात्रा के लिए किस प्रकार की बचत करें? चेक लिखना और जमा करना आदि सिखाएं.

कपड़ों की सफ़ाई-

बच्चों को घर के कपड़े साफ करना सिखाएं। उन्हें धूप में सुखाना, रंगीन कपड़ों और सफेद कपड़ों को साफ करने में सावधानी, दाग हटाने के तरीके आदि के बारे में सिखाना फायदेमंद होता है।

प्राथमिक चिकित्सा का ज्ञान-

उन्हें बीमार पड़ने, चोट लगने, खांसी-जुकाम आदि होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए, प्राथमिक उपचार कैसे करना है आदि की जानकारी दें. अगर परिवार का कोई सदस्य बीमार है तो आप उन्हें ये सारी जानकारी दे सकते हैं कि उनकी देखभाल कैसे करनी है.

घर पर अकेले रहना-

जब आप बच्चों को कुछ घंटों के लिए घर पर अकेला छोड़ देते हैं, तो वे घर की देखभाल करना भी सीख सकते हैं और जिम्मेदार बन सकते हैं। इसलिए कभी-कभी उन्हें घर पर अकेला छोड़ना शुरू करें। उन्हें सुरक्षा नियम भी बताएं।

अकेले यात्रा-

यही वह उम्र है जब वह नई चीजें सीखना चाहते है और जिम्मेदार बनते है। इस बीच उन्हें घर से स्कूल या स्कूल से घर जाने के लिए किस तरह का ट्रांसपोर्ट लेना होगा, वह आवश्यकता सिखाओ. इस तरह वे खुद की जिम्मेदारी लेना सीखेंगे।