ट्विटर को मात देने के लिए कू फेसबुक पर प्रतिदिन ₹2.6 लाख खर्च कर रहा है..

ट्विटर को मात देने के लिए कू फेसबुक पर प्रतिदिन ₹2.6 लाख खर्च कर रहा है..
कू ने पिछले 90 दिनों में अपने कुल विज्ञापन खर्च का 65% फेसबुक पर खर्च किया है।

कू के सह-संस्थापक ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य इस साल के अंत प्लेटफॉर्म पर 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को रजिस्टर करना है| 

कू के पास वर्तमान में 14 मिलियन से अधिक ऐप डाउनलोड हैं, जो पिछले साल सितंबर से 10 गुना अधिक है।


सोशल मीडिया ऐप कू ने एक बड़े धमाके के साथ शुरुआत की, जिसमें उपयोगकर्ताओं, निवेशकों और कुछ मामलों में सरकारी अधिकारियों द्वारा भी  दिलचस्पी ली गई। कंपनी मार्च 2020 में ट्विटर के भारतीय विकल्प के रूप में उभरी और पिछले साल जून में गति प्राप्त करना शुरू कर दिया, क्योंकि ट्विटर और भारत सरकार के बीच संबंध तनावपूर्ण होने लगे।

businessinside की रिपोर्ट के मुताबिक 18 महीनों के बाद, 14 मिलियन डाउनलोड और $34 मिलियन (₹255 करोड़) उगाहने के लिए  कू अब अधिक उपयोगकर्ताओं को बोर्ड पर लाने के लिए फेसबुक विज्ञापनों पर जबरदस्त खर्च कर रहा है,  फेसबुक के भारत में 22 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

फेसबुक एड लाइब्रेरी के अनुसार, कंपनी ने पिछले 90 दिनों में फेसबुक विज्ञापनों पर ₹2.4 करोड़ से थोड़ा अधिक खर्च किया है। यह ₹80 लाख प्रति माह और ₹2.6 लाख प्रति दिन है, जो पिछले तीन महीनों में कू को फेसबुक पर सबसे अधिक खर्च करने वाला बनाता है।

ये भी पढ़ें.. शिक्षा के साथ शिक्षक और शिक्षार्थी में भी बदलाव ज़रूरी है| शिक्षा के साथ शिक्षक व्यवस्था भी बदले…  P अतुल विनोद

ये विज्ञापन फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और इसके ऑडियंस नेटवर्क पर चलाए गए थे। दिलचस्प बात यह है कि कू ने मार्च 2020 में अपनी स्थापना के बाद से फेसबुक ऐप पर कुल मार्केटिंग खर्च (₹3.7 करोड़) का 65% खर्च किया है। 

बिजनेस इनसाइडर द्वारा एक्सेस की गई ऐप एनी रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा लगता है कि यह काम कर रहा है क्योंकि 8 जुलाई से 5 अक्टूबर के बीच कू ऐप को 3.3 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया था।

मार्च 2020- 5 अक्टूबर, 2021:

फेसबुक पर खर्च ₹3.78 करोड़,

ऐप डाउनलोड किया 14.3 मिलियन,

पिछले 90 दिन (जुलाई 8-अक्टूबर 5, 2021):

₹2.4 करोड़ फेसबुक पर खर्च किये, 

3.3 मिलियन ने ऐप डाउनलोड किया,

पिछले 30 दिन (6 सितंबर - 5 अक्टूबर, 2021):

₹78 लाख के फेसबुक विज्ञापन दिए, 

1 मिलियन ने ऐप डाउनलोड किया, 

पिछले 7 दिन (29 सितंबर - 5 अक्टूबर, 2021):

₹12.7 लाख के फेसबुक विज्ञापन दिए, 

230,000 ने ऐप डाउनलोड किया,  

ऐप को 1 जुलाई से 5 अक्टूबर के बीच 35 लाख बार डाउनलोड किया गया, जो अप्रैल से जून तिमाही के मुकाबले 5 लाख कम है। ये सभी डाउनलोड विज्ञापनों के माध्यम से उत्पन्न नहीं हुए थे, उनमें से कुछ शायद ऑर्गेनिक भी हो सकते हैं। 

कू की स्थापना अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने की थी, उन्होंने पहले एक प्रश्नोत्तर मंच वोकल की स्थापना की थी। 

कू के ऐप पर वर्तमान में 1.43 करोड़ (या 14 मिलियन) से अधिक डाउनलोड हैं। यह पिछले साल सितंबर में 17 लाख (1.7 मिलियन) डाउनलोड से 10 गुना अधिक वृद्धि दर्शाता है। हालाँकि, कंपनी ने अपने लिए इससे भी उच्च लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

"हमारा उद्देश्य एक उत्पाद के रूप में और एक दर्शन के रूप में अत्यंत समावेशी होना है, ताकि प्रत्येक भारतीय अपनी राय व्यक्त करने में सहज हो। हम एक महीने में 250 मिलियन उपयोगकर्ता प्राप्त करना चाहते हैं। हम साल के अंत तक 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना चाहते हैं, और मुझे एक उद्यमी के रूप में विश्वास है कि हम वहां पहुंचेंगे, "बिदावतका ने इस साल फरवरी में मीडिया  एजेंसी बिजनेस इनसाइडर को बताया।

अपनी रणनीति के तहत कू 10 स्थानीय भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, गुजराती, कन्नड़, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध है। यह अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म में 15 और भाषाओं को जोड़ने की योजना बना रहा है।

कंपनी को टाइगर ग्लोबल, मिराए एसेट कैपिटल, कॉइनबेस के पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) बालाजी एस. श्रीनिवासन, बुकमाईशो के आशीष हेमराजनी, बाउंस के विवेकानंद हालेकेरे और ज़ेरोधा के निखिल कामथ सहित तकनीकी दुनिया के कौन से लोगों का समर्थन प्राप्त है।

कू वर्तमान में भारत के साथ-साथ नाइजीरिया में भी उपलब्ध है, जिसने इस साल की शुरुआत में ट्विटर पर प्रतिबंध लगा दिया था।

कू ऐप का उपयोग करने वाली कुछ प्रमुख भारतीय हस्तियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं।

 

 

 

 

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ