सांस की दुर्गंध से परेशान हैं? आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मुंह से आने वाली बदबू के पीछे कई कारण हो सकते हैं. ये कारण सिर्फ मुंह से ही नहीं बल्कि पेट तक से जुड़े होते हैं..!

अगर आपके मुंह से बदबू आती है और इस कारण आपको अगर शर्मिंदा होना पड़ता है  तो मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाइए। इन उपायों से सांस की दुर्गंध को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

साथ ही यह भी जानना होगा कि सांस की दुर्गंध के पीछे का कारण क्या है? मुंह से आने वाली बदबू के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ये कारण सिर्फ मुंह से ही नहीं बल्कि पेट तक से जुड़े होते हैं।

मुंह की सफाई 

मुंह की सफाई बेहद जरूरी है। दिन में दो बार ब्रश करने के साथ ही जीभ को साफ करने पर जोर दिया जाना चाहिए। जब भी कुछ खाएं, तो उसके बाद गार्गल जरूर करें। इससे ओरल कैविटी से जुड़ी परेशानी दूर रहेगी, जिससे होने वाली सांस से बदबू भी परेशान नहीं करेगी। खूब पानी भी पीना लाभदायक होता है। 

अजवाइन, जीरा, काला नमक

अगर मुंह से आने वाली बदबू का कारण पाचन से जुड़ा है, तो इसके लिए अदरक के साथ नमक, जीरा और अजवाइन को पीस लें और दोपहर के भोजन से पहले इस चूर्ण को चबाएं। इससे पाचन दुरुस्त होगा और मुंह की बदबू की परेशानी दूर होगी।

लौंग, सौंफ, इलायची 

लौंग, सौंफ और इलायची को साथ में लें या फिर इन्हें अलग-अलग भी लिया जा सकता है। इन्हें चबाते रहने पर वो कारक दूर हो जाते हैं, जो श्वसन तंत्र से जुड़े हैं और मुंह में बदबू पैदा कर रहे हैं।

अगर मुंह से आने वाली बदबू का कारण स्मोकिंग और शराब है, तो इन्हें छोड़ना ही ठीक है। ज्यादा प्याज और लहसुन खाना से भी यह समस्या आ सकती है। मांसाहार के बाद ब्रश जरूर करें। डायबिटीज के कारण बैड ब्रेथ हो, तो शुगर को कंट्रोल करें।