वोट डालते समय बनाया वीडियो, फिर वायरल कर दिया...दो वोटरों के खिलाफ FIR


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

लोकसभा चुनाव के दौरान ग्वालियर में ऐसे दो मामले सामने आए हैं, जहां दो मतदाताओं ने वोट डालने के बाद न सिर्फ अपने मोबाइल फोन से इसका वीडियो बनाया बल्कि उसे सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया..!!

मतदान करना हर मतदाता का अधिकार है। लेकिन, इसकी गोपनीयता बनाए रखना भी उतना ही जरूरी है। कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते और निजता का उल्लंघन करते हैं। ग्वालियर में लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसे दो मामले सामने आए हैं। यहां दो मतदाताओं ने वोट डालने के बाद न सिर्फ अपने मोबाइल फोन से इसका वीडियो बनाया बल्कि उसे सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया।

मामला सामने आने के बाद दोनों मतदाताओं के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 82 शासकीय प्राथमिक शाला भवन डीआरपी लाइन में सबसे पहले मतदाता गिर्राज सिंह उर्फ रिंकू परमार वोट डालने पहुंचे। मतदान करते समय उन्होंने अपने मोबाइल से वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

ऐसी ही एक और घटना ग्वालियर लोकसभा की पोहरी विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 126 बेहटा पर देखने को मिली। अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए हुकुम वर्मा ने अपने मोबाइल से वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

खास बात यह है कि एक मतदाता भाजपा प्रत्याशी का समर्थक है तो दूसरा मतदाता कांग्रेस प्रत्याशी का समर्थक है। इन दोनों वीडियो के सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद पुलिस प्रशासन ने कार्रवाई की है। इस मामले में दोनों मतदाताओं के खिलाफ मतदान की गोपनीयता का उल्लंघन करने के आरोप में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत FIR दर्ज की गयी है।

इस बारे में जानकारी देते हुए ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान ने बताया कि चुनाव आयोग में मतदान की गोपनीयता बहुत महत्वपूर्ण है। इसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाती है। इन दोनों मतदाताओं द्वारा गोपनीयता भंग करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

खास बात यह है कि इस लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित था। मतदाताओं को अपने मोबाइल फोन मतदान केंद्र के बाहर रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके बाद ही मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर जाने दिया गया।

इस मुद्दे पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रवीण पाठक की सुरक्षाकर्मियों से नोकझोंक भी हुई। उनका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। ऐसे में ये दोनों मतदाता अपना मोबाइल फोन मतदान केंद्र के अंदर कैसे ले गए ये अपने आप में बड़ा सवाल है।